ड्रग तस्करों से पकड़ी लग्जरी गाडिय़ों का थानों में लगा अंबार

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 01:14 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): विगत डेढ़ वर्ष से प्रदेश भर में ड्रग माफिया के खिलाफ चल रही विशेष मुहिम के तहत बड़ी संख्या में ड्रग तस्कर सलाखों के पीछे पहुंच गए हैं। वहीं विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस द्वारा तस्करों से पकड़ी गई लग्जरी गाडिय़ों के कारण विभिन्न थानों व विंगों में करोड़ों रुपए की गाडिय़ों का अंबार लग गया है। हालांकि विगत 20 वर्षों से जिले में पुलिस द्वारा पकड़े गए वाहनों की नीलामी न होने के कारण इन में से ज्यादातर वाहन कबाड़ का रूप धारण कर गए हैं। 

विगत डेढ़ वर्ष से जिलाभर में ड्रग तस्करों के खिलाफ चल रही बड़ी मुहिम के कारण जहां कई बदनाम तस्कर सलाखों के पीछे पहुंच गए हैं। वहीं लग्जरी गाडिय़ों में ड्रग की तस्करी करने वाले तस्करों से ड्रग बरामदगी के साथ-साथ महंगी गाडिय़ां भी बरामद हुई हैं। पुलिस द्वारा ड्रग तस्करों से बरामद कई गाडिय़ों की कीमत तो 10 से 15 लाख रुपए तक है। लेकिन एन.डी.पी.एस. कानून के मुताबिक नशा बरामदगी के मामलों में बरामद की गई गाडिय़ां संबंधित आरोपी को सजा होने पर वापस नहीं दी जाती तथा इनमें से ज्यादातर गाडिय़ां सरकार द्वारा अटैच कर ली जाती हैं, जिसके कारण ज्यादातर थानों में बरामद गाडिय़ों का इस कदर अंबार लग गया है कि इन थानों में बरामद गाडिय़ों को खड़ी करने के लिए जगह भी नहीं है। वहीं विगत 2 दशकों से जिला पुलिस द्वारा पकड़ी गई गाडिय़ों की नीलामी न होने के  कारण इनमें से 80 प्रतिशत गाडिय़ां कबाड़ बन चुकी हैं तथा अब यह सड़कों पर उतरने के लायक भी नहीं बची हैं। अब ड्रग तस्करों से लगातार बरामद हो रही गाडिय़ों से जिलाभर में बरामद लग्जरी गाडिय़ों का आंकड़ा नई ऊंचाइयां छू रहा है। लेकिन इनको रखना ज्यादातर पुलिस थानों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। 

गाडिय़ों की नीलामी के लिए जल्द बनाया जाएगा एक्शन प्लान : एस.एस.पी.
इस संबंध में जब एस.एस.पी. सतिंदर सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि अपराधियों से बरामद गाडिय़ों की नीलामी के लिए जल्दी ही एक एक्शन प्लान बनाया जाएगा। वहीं ड्रग तस्करों से बरामद गाडिय़ों को भी सरकारी तौर पर अटैच किया जाता है तथा इनको भी बाद में नीलामी प्रक्रिया में लाया जाएगा। 
 

bharti