केंद्रीय जेल में एक महीने में बरामद हुए 35 मोबाइलों ने जेल प्रशासन की बढ़ाई चिंताएं

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 12:01 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): 3 जिलों के करीब 3200 कैदियों व हवालातियों से लैस केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में विगत एक महीने में 35 मोबाइल फोन की बरामदगी ने जहां जेल प्रशासन की चिंताओं में भारी बढ़ौतरी कर दी है। वहीं लगातार मोबाइल फोन मिलने से हरकत में आए जेल प्रशासन ने अब उन कैदियों व हवालातियों को दूरदराज की जेलों में भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिनसे लगातार मोबाइल फोन की बरामदगी होती रही है। 

वर्ष 2011 में जालंधर कमिश्नरेट, जालंधर देहाती व कपूरथला जिलों के कैदियों व हवालातियों को रखने के लिए करीब 70 एकड़ के विशाल क्षेत्र में बनाई गई केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला जहां प्रदेश की सबसे बड़ी जेलों में शुमार होती है। वहीं यह जेल उच्च सुरक्षा से भी लैस है। लेकिन इसके बावजूद भी जेल के भीतर लगातार मोबाइल फोन बरामद होने के मामले सामने आ रहे हैं। 

 विगत एक महीने से केंद्रीय जेल प्रशासन द्वारा जेल काम्पलैक्स में लगातार चलाई जा रही सर्च मुहिम के दौरान कैदियों व हवालातियों से रिकार्ड संख्या में मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। जिसको लेकर जहां जेल प्रशासन ने थाना कोतवाली में दर्ज करवाए गए 12 मामलों में 35 मोबाइल फोन बरामद किए हैं। वहीं इस दौरान 20 कैदियों व हवालातियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। बताया जाता है कि जेल प्रशासन को कई महीनों से लगातार सूचनाएं मिल रही थीं कि केंद्रीय जेल काम्पलैक्स में बड़ी संख्या में कैदी व हवालाती मोबाइल फोन से लैस हैं तथा वे बाहरी दुनिया में सक्रिय अपने साथियों के साथ संपर्क में हैं जिसके बाद इस सर्च आप्रेशन को अंजाम दिया गया। वहीं यह मोबाइल जेल के भीतर कैसे पहुंचे इस संबंधी जांच का दौर जारी है। 

10 कैदियों व हवालातियों को दूसरी जेलों में किया शिफ्ट

जेल काम्पलैक्स में उन 10 हवालातियों को दूरदराज की जेलों में शिफ्ट किया गया है जिनसे अक्सर जेल प्रशासन ने मोबाइल फोन बरामद किए हैं। 
बताया जाता है कि ए.डी.जी.पी. जेल ने प्रदेश भर के जेल अधिकारियों को मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले कैदियों व हवालातियों पर मामले दर्ज करवाने के साथ-साथ उन्हें दूरदराज की जेलों में शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं। 

swetha