पुलिस ने 24 घंटे में सुलझाया नेपाली युवक के अंधे कत्ल का मामला

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 11:56 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): विगत दिनों अर्बन एस्टेट क्षेत्र में एक नेपाली युवक के अंधे कत्ल के मामले को थाना सिटी कपूरथला की पुलिस ने 24 घंटे में ही सुलझाते हुए हत्याकांड को अंजाम देने वाले 2 दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंधी थाना सिटी कपूरथला में बुलाए गए पत्रकार सम्मेलन में डी.एस.पी. सब-डिवीजन सर्बजीत सिंह बाहिया ने बताया कि 5 फरवरी को थाना सिटी कपूरथला की पुलिस को गुरजीत सिंह पुत्र महिंद्र सिंह निवासी गांव नूरपुर दोना ने सूचना दी थी कि वह अर्बन एस्टेट कपूरथला में रात के समय सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता है।

5 फरवरी को वह अपने दूसरे सिक्योरिटी गार्ड साथी बलवंत सिंह पुत्र हरभजन सिंह निवासी गांव कोट गोबिंदपुर के साथ ड्यूटी कर रहा था। सुबह करीब 5 बजे सड़क किनारे घायल पड़े एक व्यक्ति के तड़पने की आवाज सुनाई दी जिस पर उसने सारे घटनाक्रम की सूचना तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पी.सी.आर. टीम ने 108 एम्बुलैंस की मदद से जब उक्त घायल व्यक्ति को सिविल अस्पताल में पहुंचाया तो उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। जांच के बाद भी मृतक के नाम का पता नहीं चल पाया। इस पूरे हत्याकांड की जांच के लिए एस.एस.पी. सङ्क्षतदर सिंह ने डी.एस.पी. सब-डिवीजन सर्बजीत सिंह बाहिया तथा थाना सिटी कपूरथला के एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर सुखपाल सिंह पर आधारित एक विशेष टीम का गठन किया।

इस टीम को मौके पर की गई जांच में मृतक की जेब से एक मनी ट्रंासफर की रसीद मिली जिसके आधार पर मृतक की पहचान राजिंदर सिंह पुत्र जगत बहादुर निवासी वार्ड नंबर-7 गडराय थाना खपतर छाना जिला बजंक नेपाल के तौर पर हुई। इसके आधार पर एस.एच.ओ. सिटी इंस्पै. सुखपाल सिंह के नेतृत्व में सिटी पुलिस ने छापामारी कर दोनों आरोपियों केलीया तथा रूपक सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

4 महीने पहले दिल्ली में नौकरी कर रहे मृतक को आरोपियों ने बुलाया था जालंधर
पूछताछ के दौरान मृतक राजिंदर सिंह की पत्नी उर्मिला देवी से संपर्क करने पर उसने सिटी पुलिस को बताया कि उस का पति अपने परिवार सहित दिल्ली में रहता था, परंतु कुछ महीने पहले केलीया पुत्र राम बहादर निवासी गडराय नेपाल ने उसके पति को दिल्ली में अपनी नौकरी छोड़कर जालंधर में आने के लिए फोन करना शुरू कर दिया तथा उसे जालंधर में नौकरी दिलवाने का झांसा दिया। इस पर मृतक राजिंदर सिंह 4 महीने पहले परिवार सहित नौकरी छोड़ जालंधर आ गया लेकिन केलीया ने उसके पति को कोई नौकरी नहीं दिलाई। इस कारण उसके पति व केलीया में अक्सर झगड़ा होता था। 

रंजिश के तहत शराब पिलाने के बाद किया था कत्ल
इसी दौरान 5 फरवरी को केलीया ने अपने साथी रूपक सिंह पुत्र खंटू सिंह निवासी गांव मतुआ जिला बजंक नेपाल हाल निवासी अर्बन एस्टेट कपूरथला के साथ मिलकर उसके पति को शराब पीने के लिए अर्बन एस्टेट कपूरथला में रूपक सिंह के घर बुलाया, जहां केलीया ने अपने साथी रूपक सिंह के साथ मिलकर रंजिश में लोहे की रॉड से राजिंदर सिंह के सिर पर कई वार कर उसे गंभीर जख्मी कर दिया जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। 

बारिश होने पर पुलिस कभी नहीं पकड़ पाती दोनों आरोपियों को
मृतक राजिंदर सिंह की लाश को पहचानने के लिए जद्दोजहद कर रही कपूरथला पुलिस के लिए जहां मृतक की जेब से मिली मनी ट्रांसफर की रसीद बहुत बड़ा सुराग बन गई, वहीं यदि घटना की रात बारिश हो जाती तो सड़क  किनारे पड़ी राजिंदर सिंह की लाश में पड़ी मनी ट्रांसफर की रसीद बारिश के कारण धूल जाती तथा पुलिस के हाथ से एक बड़ा सुराग निकल जाता, लेकिन कहते हैं अपराधी चाहे कितना भी शातिर क्यों न हो कोई न कोई सबूत उसे सलाखों के पीछे पहुंचा ही देता है। 

Anjna