धुंध का प्रकोप, वाहन चालकों को 10 फुट के आगे नहीं दे रहा कुछ दिखाई

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 11:27 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): नववर्ष से ही धुंध व कोहरे का प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही घनी धुंध व कोहरे ने मानव जीवन पर असर डाला है। पहले तो खुले मैदानी क्षेत्रों में धुंध का प्रकोप था परंतु वीरवार को पड़ी घनी धुंध ने शहर के अंदरूनी हिस्सों में पड़ी धुंध के कारण दोपहर 12 बजे तक तो कुछ भी दिखाई नहीं दिया। धुंध का प्रकोप होने के कारण वाहन सवार को अपने आगे केवल 10 फुट पर भी कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था। सड़कों पर वाहन लाइटें जगाकर बहुत कम रफ्तार से आगे बढ़ रहे थे। धुंध के कारण जहां बस यातायात प्रभावित हुआ, वहीं रेलगाडिय़ों पर भी इसका असर साफ देखा जा सकता है। 

धुंध के कारण रेलगाडिय़ां अपने निर्धारित समय से देरी से आ-जा रही थीं, जिसके कारण सुबह के समय धुंध में यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। वहीं कई जगहों पर प्राइवेट स्कूल गत दिनों से खुल जाने के कारण बच्चों को स्कूल पहुंचने समय बहुत परेशानी आई। धुंध के कारण दफ्तरों के कर्मचारी भी दफ्तरों में बहुत मुश्किलों से देरी से पहुंचे। 

स्कूलों में बच्चों की संख्या हुई कम
कई स्कूलों की ओर से नववर्ष से पहले छुट्टियां करने पर स्कूल बंद थे जो गत दिनों से खुल गए हैं परंतु वीरवार को पड़ी घनी धुंध के कारण स्कूलों में बच्चों की संख्या कम दिखाई दी। स्कूली रिक्शा व ऑटो में ठंड में कांपते हुए बच्चे अपने आपको तेज हवा से टोपियां व दस्ताने पहनकर खुद को बचा रहे थे। सरकारी स्कूलों में तो धुंध को देखते हुए सरकार की ओर से स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है परंतु प्राइवेट स्कूलों में अभी भी पुराना समय है, जिसके कारण बच्चों को स्कूल पहुंचते समय परेशानी आई। समाज सेवी संस्थाओं का कहना है कि घनी धुंध व ठंड को देखते हुए सरकार सप्ताह की और छुट्टियों का ऐलान करे। 

गर्म कपड़ा विक्रेताओं व गीजर, हीटर बेचने वालों की हुई चांदी 
ठंड व धुंध से बचने के लिए गर्म कपड़ा विक्रेताओं के पास ग्राहकों की खूब भीड़ दिखाई दी। नामी कम्पनियों की ओर से भी ठंड के मौसम में सेल लगाने से बिक्री में और बढ़ौतरी हुई। गीजर, हीटर की एकदम से बिक्री में तेजी आने पर दुकानदार ने कहा कि पहले तो लगता था कि स्टॉककहीं जमा ही न हो जाए परंतु नववर्ष से ही घनी धुंध व ठंड ने बिक्री में तेजी ला दी है। 

Vaneet