सी.आई.ए. स्टाफ ने 3 आरोपियों को ट्रक, हथियार व गेहूं सहित किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 10:25 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): 28-29 दिसम्बर की आधी रात को गांव रजापुर के निकट फूड एंड सप्लाई विभाग के गोदाम में घुसकर 2 ट्रकों में आए 20-25 लुटेरों द्वारा 1100 बोरियां गेहूं लूटने के मामले को सुलझाते हुए सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला की पुलिस ने 3 मुख्य आरोपियों को लूट के दौरान प्रयोग में लाए गए ट्रक, तेजधार हथियार तथा काफी मात्रा में लूटी गई गेहंू बरामद की है।  इस संबंध में एस.एस.पी. सतिंद्र सिंह ने बताया कि विगत 28-29 दिसम्बर की आधी रात को फूड एंड सप्लाई विभाग के गांव रजापुर के निकट सरकारी गोदाम में 2 ट्रकों में आए 20-25 आरोपियों ने लूट की वारदात को अंजाम देते हुए ड्यूटी पर तैनात चौकीदारों को बांधकर करीब 10 लाख रुपए मूल्य की 1100 बोरियां गेहूं लूट ली थी, जिसको लेकर थाना सदर कपूरथला की पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। 

इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला पुलिस ने एस.पी.डी. सतनाम सिंह की निगरानी में बनाई गई एक विशेष टीम जिसमें डी.एस.पी. (डी) मनप्रीत सिंह ढिल्लों, सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला के इंचार्ज इंस्पैक्टर सुरिंद्र चांद तथा एस.एच.ओ. सदर गुरदयाल सिंह को शामिल किया गया था। इस पूरी टीम ने कई दिनों तक चली लंबी जांच के बाद कई अहम सबूत इकट्ठे किए, जिसके दौरान खुलासा हुआ कि इस लूट के दौरान प्रयोग में लाए गए ट्रक (नंबर पी.बी. 46 डब्ल्यू 1699) पर हरियाणा का नंबर एच.आर. 63 बी 0224 लगाया गया था, जिसके आधार पर एक मुखबिर खास ने सूचना दी कि इस सरकारी गोदाम को लूटने वाले 3 मुख्य आरोपी सतनाम सिंह पुत्र बख्शीश सिंह निवासी गांव चीमा कलां जिला तरनतारन, हरदीप सिंह उर्फ दीपा पुत्र बलविंद्र सिंह निवासी गांव मान जिला तरनतारन तथा दरियाफत सिंह पुत्र बलजीत सिंह निवासी गांव ठकरपुरा जिला तरनतारन ट्रक (नंबर पी.बी. 46 डब्ल्यू1699) में सवार होकर ङ्क्षलक सड़कों की मदद से गांव ढप्पई से होकर जालंधर की तैयारी कर रहे हैं जिस पर इंस्पैक्टर सुरिंद्र चांद तथा एस.एच.ओ. सदर गुरदयाल सिंह ने पुलिस पार्टी के साथ नाकाबंदी कर तीनों आरोपियों को जालंधर मार्ग से काबू कर लिया।

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्होंने बरामद किए गए ट्रक में सवार होकर सरकारी गोदाम में अपने साथियों के साथ दाखिल होकर 1100 बोरियां गेहूं लूटी थी। आरोपियों के खुलासे पर 20 बोरियां गेहूं, एक खंडा तथा 2 बड़े दातर बरामद किए गए हैं। आरोपियों ने बरामद गेहूं काफी स्थानों पर बेची है, जिसके आधार पर पुलिस ने जहां इस वारदात में शामिल कई और आरोपियों की पहचान कर ली है, वहीं बेची गई गेहूं को बरामद करने का सिलसिला तेज कर दिया है। एस.एस.पी. कपूरथला सतिंद्र सिंह ने बताया कि आरोपियों ने प्रदेश में कई और स्थानों में चल रहे सरकारी गोदामों से गेहंू लूटने का खुलासा किया है। आरोपियों को अदालत ने रविवार तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। 

मोबाइल लोकेशन तथा सी.सी.टी.वी. फुटेज से हुआ लुटेरा गैंग का पर्दाफाश
गांव रजापुर के निकट सरकारी गोदाम में दाखिल होकर लाखों रुपए की गेहूं लूटने वाले गैंग को गिरफ्तार करना पुलिस के लिए एक चुनौती बन गया था, जिसके लिए पुलिस ने फिर से आधुनिक तकनीक का प्रयोग करना शुरू किया। बताया जाता है कि इस दौरान पुलिस ने वारदात की रात के समय आसपास के क्षेत्रों में चले सभी मोबाइल फोन की कॉल डिटेल मोबाइल डंप की मदद से निकलवा ली थी, जिसमें से सैंकड़ों मोबाइल कॉल को लंबी मेहनत के बाद ट्रेस कर आरोपियों द्वारा चलाए गए मोबाइल फोनों को ढूंढ लिया गया। वहीं, इस दौरान क्षेत्र में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज को खंगालने के बाद भी कई अहम सुराग सामने आए।  जिसके आधार पर पुलिस ने कई दिनों की लंबी मेहनत के बाद आखिरकार खतरनाक मामलों को सुलझाने में काफी अनुभवी माने जाते डी.एस.पी. (डी) मनप्रीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में पूरे मामले को सुलझा लिया। यदि पुलिस सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में इस पूरे प्रकरण में चोरी की गेहंू खरीदने वाले कई मगरमच्छों के फंसने की संभावना है।

swetha