दिवाली को लेकर चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस :  एस.एस.पी.

punjabkesari.in Saturday, Nov 11, 2023 - 04:58 PM (IST)

कपूरथला : दिवाली के त्यौहार को लेकर जिले भर में सुरक्षा प्रबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से जिले में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रखेगी। सुरक्षा प्रबंधों को मुकम्मल बनाने के लिए जिले में करीब 700 के करीब पुलिस जवानों व अधिकारियों को चारों सब-डिवीजनो में तैनात किया गया है और जिले में 2 प्रमुख शहरों कपूरथला व फगवाड़ा में पी.सी.आर. टीमें व ट्रैफिक पुलिस की टीमों को नाकाबंदी करने के व लगातार गश्त करने के आदेश जारी किए गए है।

एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता ने कहा कि दिवाली को लेकर सुरक्षा प्रबंधों से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान जहां पूरे जिले में सुरक्षा प्रबंधों की मुहिम को ओर तेज किया गया है, वहीं कपूरथला जिले के साथ लगने वाले अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर की सीमाओं को पूरी तरह से सील करते हुए भारी संख्या में पुलिस टीमों को तैनात किया गया है।

जिले के सभी संवेदनशील स्थानों पर देर रात तक चलने वाली चैकिंग मुहिम को निगरानी के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों व सभी 15 थानों के एस.एच.ओ. की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि वह खुद भी पुलिस नाको की चैकिंग करेंगे। एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता ने बताया कि दिवाली को देखते हुए पुलिस टीमों को जिले में पड़ते सभी बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर विशेष चैकिंग के आदेश दिए गए है, ताकि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को मौके से पकड़ा जा सके।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रबंधों के दौरान डाग स्क्वायड को उपयोग में लाया जा रहा है। इसके अलावा पुलिस जवानों के साथ-साथ महिला पुलिस कर्मियों को सिविल वर्दी में भी तैनात किया गया है, जोकि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विशेष निगरानी रखेंगे। एस.एस.पी. गुप्ता ने बताया कि संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए जिले भर में होटलों व धर्मशालाओं में लगातार चैकिंग की जा रही है। होटल व धर्मशालाओं में अजनबी व्यक्तियों के रिकार्ड को नोट करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सिविल वर्दी में पुलिस कर्मी भीड़भाड़ वाले बाजारों की करेंगे निगरानी

एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता ने कहा कि बाजारों तथा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा की दृष्टि से बाजारों में नियमित रूप से गश्त करें तथा संदिग्ध व असामाजिक किस्म के लोगों पर कड़ी निगरानी रखें। उन्होंने खासकर महिलाओं से अपील की कि वे मार्कीट में जाते समय ज्यादा आभूषण न पहनें। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि पी.सी.आर., ट्रैफिक पुलिस की टीमें पैदल गश्त कर भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लगातार गश्त करें तथा आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखें। ऐसे क्षेत्रों व चौराहों पर भी सादे कपड़ों में पुलिस टीमों की नियुक्ति की जाएगी।

उन्होंने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि अपने सूचना तंत्र को मजबूत कर संदिग्ध व असामाजिक तत्वों पर नजर रखें तथा सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने व पिलाने वालों तथा शांति भंग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें ताकि जिले के लोग सामाजिक समरसता से इस त्यौहार को उत्साह के साथ मना सकें। एस.एस.पी. गुप्ता ने सभी थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि दीपावली पर्व पर किसी प्रकार की कोई अनदेखी न हो।

ट्रैफिक को लेकर जारी की हिदायतें

दीपावली पर्व पर बाजारों व मुख्य मार्गों पर भीड़भाड़ रहने से यातायात भी खासा प्रभावित होगा। ऐसे में एस.एस.पी. ने जिले के पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है कि त्यौहारों के मद्देनजर मुख्य बाजारों व मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी। गलत पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के चालान काटे जाएंगे और उनके वाहन जब्त कर लिए जाएंगे। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

जुआ खेलने वालों की भी अब खैर नहीं

दीपावली पर जुआ खेलने वालों की अब खैर नहीं है। एस.एस.पी. ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट आदेश जारी किए हैं कि जुआ खेलने और खेलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए। जहां भी कोई जुआ खेलता है, उन पर कड़ी नजर रखे और उन्हें काबू किया जाए। इसके अलावा जुएं को रोकने के लिए पुलिस टीमें गश्त भी करेंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash