पेशी दौरान हथकड़ी खोलकर फरार हुआ नशा तस्कर, काबू

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 09:17 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): फगवाड़ा में दिन-दिहाड़े पुलिस तंत्र की लापरवाही एक बार फिर तब खुलकर सामने आई जब एक आरोपी नशा तस्कर अदालत में पेशी के दौरान पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में हाथों में लगाई गई हथकड़ी को खोलकर मौके से फरार हो गया। आरोपी नशा तस्कर की पहचान साहिल परवेश पुत्र राशि जमाल वासी फगवाड़ा के तौर पर हुई है, जिसको पुलिस थाना सतनामपुरा की पुलिस टीम ने हाल ही में 10 अवैध नशीले इंजैक्शनों सहित गिरफ्तार किया था। 

बताया जा रहा है कि आज जब उक्त आरोपी को पुलिस थाना सतनामपुरा की पुलिस टीम पुलिस रिमांड समाप्त होने के पश्चात पुन: पेशी के लिए स्थानीय अदालत में लेकर पहुंची तो आरोपी साहिल परवेश ने मौका मिलते ही अपने हाथों में पहनी हुई हथकड़ी खोल ली और वह पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में तहसील परिसर की दीवार फांद फरार हो गया। ऐसा होते देख घटनास्थल पर मौजूद पुलिस टीम के हाथ-पांव फूल गए और फिर पुलिस टीम ने आरोपी नशा तस्कर की तलाश करनी शुरू कर दी। पुलिस अधिकारियों को तब राहत की सांस मिली जब उक्त आरोपी तहसील परिसर के पास स्थित घास की झाडिय़ों में छुपा हुआ मिल गया। इसके पश्चात पुलिस ने उसे अदालत में पेश किया। 

पुलिस अधिकारी मामले को दबाने के कर रहे प्रयास  
फगवाड़ा पुलिस के अधिकारियों से घटे घटनाक्रम और इस सब में रही पुलिस अफसरों व कर्मचारियों की खुली लापरवाही को लेकर सवाल किए तो एक पुलिस अधिकारी ने मामले को दबाने के प्रयास किए और बेतुका तर्क देते हुए कहा कि आरोपी को पुलिस टीम द्वारा पेशाब करने के लिए खुद भेजा गया था। फिर उसी अधिकारी ने कहा कि शायद उसे भूख लगी हुई थी और वह कुछ खाने के लिए तहसील परिसर से खुद अपनी हथकड़ी को खोल चला गया था। 

इसी भांति कई प्रकार के अन्य भ्रामक व तथ्यहीन तर्क प्रस्तुत किए जाते रहे। सौ सवालों का एक बड़ा सवाल यह बना हुआ है कि आखिर पुलिस गिरफ्त में कड़े पुलिस बंदोबस्त के बीच आरोपी नशा तस्कर द्वारा किस भांति पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की वहां पर रही मौजूदगी में अपने हाथों में लगी हथकड़ी को खोला गया है? क्या उसे वहां पर किसी अन्य ने मदद की जिसकी सहायता से उसने हाथों में पहनी हुई लोहे की हथकड़ी को आसानी से खोल दिया और फिर फरार हो गया? अथवा इस सारे खेल में कहानी कुछ और रही है जिसको दबाने में फगवाड़ा पुलिस लगी हुई है।  वहीं इस प्रकरण में सबसे रोचक व दिलचस्प तथ्य यह भी रहा है कि जब उक्त मामले को लेकर फगवाड़ा पुलिस के बड़े अफसरों से पूछा गया तो अधिकांंश ने रूटीन की भांति अपने मोबाइल फोन को उठाने की जहमत नहीं की और जब अन्यों से जवाब पूछा गया तो उन्होंने इसका कोई सटीक उत्तर नहीं दिया।

swetha