मनीला में पंजाबी नौजवानों को जिंदा रहने के लिए गैंगस्टरों एवं माफिया को अदा करनी पड़ती है ब्लड मनी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 10:06 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): मनीला में कुछ समय में अनेक पंजाबी नौजवानों की हत्या हुई हैं। इस कड़ी में फगवाड़ा तहसील के कुछ पंजाबी नौजवान भी शामिल रहे हैं। मनीला से जान बचाकर पंजाब लौटे कुछ युवकों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर खुलासा किया है कि मौजूदा हालात में मनीला में फाइनांस का धंधा कर रहे पंजाबी लोगों को वहां पर मौजूद प्रोफैशनल गैंग्स को बाकायदा ब्लड मनी अदा करनी पड़ रही है। इसका पता मनीला में बसे पंजाबी युवकों के पंजाब में रहते परिवारों को है और बने हुए हालात को लेक र फगवाड़ा व आसपास के कस्बों में रह रहे दर्जनों परिवार भारी दहशत में जीवन जी रहे हैं। यह परिवार मजबूर हैं क्योंकि इन इलाकों से सैंकड़ों की संख्या में पंजाबी युवकों की रोजी रोटी कमाने का जरिया फिलीपींस की राजधानी मनीला में फाइनांस का धंधा ही है। 

वहीं पंजाब केसरी से वार्तालाप के दौरान मनीला निवासी एक अन्य युवक जो खुद फाइनांस का कारोबार कर रहा है ने बताया कि सच्चाई यह है कि उसे व उस जैसे हजारों पंजाबी युवकों को जिंदा रहने के लिए रूटीन में यहां पर बैठे माफिया डॉन्स एवं गैंगस्टरों को ब्लड मनी अदा करनी पड़ रही है। यदि वो किसी कारणवश इसका विरोध करते हैं तो उसके अगले ही पल हत्या हो जाती है। यही यहां की हकीकत है। अपना नाम पूरी तरह से गोपनीय रखने की शर्त पर उक्त युवक ने मनीला से बताया कि यदि कोई पंजाबी युवक हिम्मत कर सारा मामला पुलिस तक पहुंचा देता है तो इसका खुलासा खुद यहां के कुछ पुलिस अधिकारी जो पुख्ता तौर पर माफिया डान्स के इशारों पर कार्य करते हैं उनके गुर्गे तक पहुंचा देते हैं।

इसके पश्चात मनीला की सड़कों पर दिन-दिहाड़े खूनी खेल खेला जाता है और उक्त युवक की हत्या हो जाती है। उसने कहा कि वो एवं उस जैसे हजारों पंजाबी युवक चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं क्योंकि मनीला में माफिया डॉन्स का खुला राज चलता है। उसने बताया कि कई बार पंजाबी लोगों की होती हत्याओं के पीछे खुद पंजाबी मूल के लोग होते हैं जो किसी कारणवश दुश्मनी से ग्रस्त होते हैं वे गैंगस्टरों को सुपारी देकर हत्या करवाते हैं। उसने कहा कि ऐसा नहीं है कि मनीला में पुलिस तंत्र कमजोर है। कई मौकों पर पुलिस व गैंगस्टरों के मध्य जबरदस्त एन्काऊंटर भी होते हैं और गैंगस्टर मारे भी जाते हैं। लेकिन ज्यादातर केसों में पुलिस पर यहां के माफिया डॉन हावी रहते हैं।

जिला कपूरथला के कई मासूम कबूतरबाजों का हो रहे हैं शिकार 
वहीं जानकारों ने खुलासा करते हुए कहा है कि यह दौर पंजाब के दोआबा इलाके खासकर फगवाड़ा व आसपास के इलाकों में सक्रिय कई ट्रैवल एजैंटों के मार्फत निरंतर जारी है। यह सब तब हो रहा है जब पंजाब में कैप्टन सरकार द्वारा फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ पूरे राज्य में सरकारी तौर पर बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। उक्त युवक जिनमें से कई तो अपनी जमीनें आदि बेच परिवार सहित वहां पर रह रहे हैं मूलत: फाइनांस का ही धंधा कर रहे हैं। गौरतलब है कि इससे पूर्व भी फगवाड़ा एवं आसपास के क्षेत्रों में रह रहे कई युवकों की मनीला में अज्ञात हत्यारों द्वारा हत्याएं की जा चुकी हैं।

swetha