सीवरेज का गंदा पानी कर रहा काली बेईं की पवित्रता को भंग

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 01:26 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (अश्विनी): पंजाब सरकार की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साहिब श्री गुरु नानक देव जी के  मनाए  जा रहे 550वें प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर और पांच दिनों के बाद सुल्तानपुर लोधी में 549वें प्रकाश पर्व समारोह के प्रबंधों के बारे में पंजाब के आला अधिकारियों के दौरे लगातार जारी हैं, परंतु ग्राउंड जीरो पर नजर दौड़ाई जाए तो अधिकारियों  के उक्त दौरे केवल चाय-पानी तक ही सीमित लग रहे हंै। इसका ताजा उदाहरण है, पवित्र शहर का इकलौता सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट जो एक ओर लम्बे समय से सफाई का इंतजार में बदबू की फैक्टरी में तबदील हो चुका है और दूसरी ओर सीवरेज प्लांट से पीछे शहर की ओर पुली के  नीचे हो रही लीकेज के कारण काली बेईं की पवित्रता को भंग करने का कारण बन रहा है। 

जानकारी के अनुसार सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के चारों ब्लाक 4-4 फुट तक गंदगी से भर चुके हैं जिस कारण यहां अधिक समय तक खड़े रहना मुश्किल का काम था। प्लांट में उठ रही बदबू बहुत ही भयंकर है। इसके अलावा बदबू हवा के बहाव से सीवरेज प्लांट से कुछ दूर स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में भी महसूस की जा सकती है। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब माथा टेकने वाले श्रद्धालुओं का कहना था कि इस बदबू ने नाक में दम कर किया है। शहर के ट्रीटमैंट प्लांट को जाने वाली पुली पर खड़े होकर सीवरेज के गंदे पानी की लीकेज साफ नजर आ रही है। यह गंदा पानी ड्रेन से आगे काली बेईं में मिल जाता है। यही सुझाव है कि गत महीने से शुरू सरकारी अधिकारियों के दौरे के बावजूद पवित्र काली बेईं की पवित्रता को भंग होने के लिए क्यों रोका नहीं जा रहा, क्योंकि गुरुघर के नजदीक स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट की सफाई का काम अभी भी अधूरा ही पड़ा है। 

क्या कहते हैं नगर कौंसिल अधिकारी 
सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट की सफाई और सीवरेज के गंदे पानी का पवित्र काली बेईं में गिरने के मामले के बारे में जब नगर कौंसिल अधिकारी बलजीत सिंह बिल्गा को पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि उनको नगर कौंसिल का कार्य संभाले कुछ महीने ही हुए हैं। इस संबंधी जल्द ही उचित कार्रवाई की जाएगी। 

क्या कहते हैं पवित्र काली बेईं के कार सेवक
गत डेढ़ दशकों से साहिब श्री गुरु नानक देव जी की चरण स्पर्श पवित्र काली बेईं को कार सेवकों द्वारा पवित्र रखने के लिए कारसेवा में लगे संत बलबीर सिंह सीचेवाल के कार सेवक पवित्र बेईं में मिल रहे दूषित पानी के कारण बहुत ही चिंतित हैं। उनका कहना है कि वे सुल्तानपुर लोधी के सीवरेज ट्रीटमैंट पाइप लाइन में लीकेज संबंधी प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाने के लिए इस संबंधी कार्रवाई की मांग करते आ रहे हैं, परंतु कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। 
 

bharti