41 मासूम जिंदगियां लील गया फगवाड़ा का रेल ट्रैक

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 11:36 AM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): यह दुखद दास्तां है उन 17 अभागों की जिनकी मौत तो फगवाड़ा में रेल ट्रैक पर हुई लेकिन उनकी गुमनामी मौत के बाद भी जस की तस बरकरार है, जबकि इनके शवों का अंतिम संस्कार भी हो चुका है। यह 17 अभागे मृतक कौन थे, कहां से आए और इनकी मौत किन परिस्थितियों में हुई यह सिर्फ रेलवे पुलिस फगवाड़ा के ट्रैक रिकार्ड में बंद है और यह सब गुमनाम पहेली बनी हुई है। 

जानकारी अनुसार बीते वर्ष 2018 में फगवाड़ा रेल ट्रैक पर कुल 41 लोगों की मौत हुई है। रेलवे पुलिस चौकी फगवाड़ा के इंचार्ज सहायक सब-इंस्पैक्टर गुरभेज सिंह ने उक्त आंकड़े की आधिकारिक स्तर पर पुष्टि करते हुए बताया कि इनमें से 26 लोगों की मौत रेल हादसे में हुई है, जबकि 11 लोगों की मौत आत्महत्या करने के चलते हुई है। 3 लोगों की मौत कुदरती तौर पर हुई है और 1 व्यक्ति की मौत जहर निगलने पश्चात संदिग्ध हालात में होने की सूचना है।

 रेल हादसों में मारे गए 26 लोगों में 24 पुरुष व 2 महिलाएं शामिल हैं। जबकि आत्महत्या करने वालों में 10 पुरुष व 1 महिला शामिल है। उन्होंने खुलासा करते हुए बताया कि रेलवे पुलिस चौकी फगवाड़ा के पास मौजूद रिकार्ड के अनुसार कुल 17 लोगों की पहचान नहीं हो सकी है। इनमें से रेल हादसों में मारे गए 11 पुरुष व आत्महत्या करने के मामलों में 6 पुरुष शामिल हैं। अर्थात जिन 17 अज्ञात अभागी लाशों की पहचान नहीं हो सकी है वो सभी पुरुष हैं, जिनमें से रेल हादसों में मारे गए अज्ञात लोगों में 11 व आत्महत्या करने के मामले में 6 लोग शामिल हैं। 

ए.एस.आई. गुरभेज सिंह ने बताया कि रेलवे पुलिस द्वारा उक्त 17 अज्ञात मृतकों की खोज खबर व इनके परिजनों को ढूंढने के लिए भरसक प्रयास किए जाते रहे हैं। लेकिन पुलिस के हाथ कोई सफलता नहीं लगने के कारण तयशुदा कानून की पालना कर इन सभी 17 अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार भी करवा दिया गया है। ऐसे में 17 अज्ञात लोगों की लाशों की यह पहेली बनकर रह जाने वाली है कि आखिर यह लोग कौन थे और कहां से आए थे। 

Vaneet