गुरुद्वारा श्री बेर साहिब से ‘शबद गुरु यात्रा’ आरंभ

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 09:59 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर/सोढी): पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी के इस वर्ष नवम्बर में मनाए जा रहे 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छत्र-छाया और पांच प्यारों की अध्यक्षता में ‘शबद गुरु यात्रा’ का श्रद्धाभाव से आरंभ हुआ। यह यात्रा पूरे पंजाब में विभिन्न गांवों, शहरों व क्षेत्रों से होते हुए अप्रैल महीने में वापस गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी में सम्पूर्ण होगी।

पहले पड़ाव के तहत यहां गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी से रवाना हुई, जिसके आरंभ के लिए अरदास तख्तश्री केसगढ़ साहिब के जत्थे. ज्ञानी रघबीर सिंह ने की, जबकि पावन हुक्मनामा हैड ग्रंथी भाई सुरजीत सिंह सभ्राय ने लिया। इस मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थे. ज्ञानी हरप्रीत सिंह, शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल, दमदमी टकसाल के प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा, दल बाबा बिधी चंद के प्रमुख बाबा अवतार सिंह सुर सिंह, नानकसर सम्प्रदाय के प्रमुख बाबा लक्खा सिंह, महासचिव जत्थे. गुरबचन सिंह करमूवाला, शिरोमणि कमेटी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर, पूर्व मंत्री डा. उपिन्द्रजीत कौर, विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला व नवतेज सिंह सहित अलग-अलग सम्प्रदायों और जत्थेबंदियों के सदस्य शामिल हुए।

इस दौरान बैंड पार्टियां और स्कूलों के विद्यार्थी भी शामिल हुए और संगत ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप पर पुष्पों की वर्षा करके श्रद्धा जाहिर की। इस मौके गुरुद्वारा श्री बेर साहिब को खूबसूरत ढंग से बाहर तक सजाया गया था और नगर कीर्तन के रास्ते में भी जगह-जगह पर स्वागती गेट बनाए गए थे। ‘शबद गुरु यात्रा’ के साथ गुरु साहिब जी के पावन शस्त्रों, बिस्तरे वाली बसें भी शामिल थीं, जिनके दर्शन करने के लिए संगत में उत्साह पाया जा रहा था।

दमदमी टकसाल के मुख्य बाबा हरनाम सिंह खालसा ने भी संगत के साथ विचार सांझा करते हुए शिरोमणि कमेटी की ओर से आरंभ किए गए इस प्रयास की सराहना की और इस कार्य में समूह जत्थेबंदियों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इससे पहले भाई सतिन्द्रबीर सिंह व भाई जरनैल सिंह कुहाड़का के रागी जत्थों ने संगत को गुरबाणी कीर्तन सुनाया और प्रचारक सरबजीत सिंह ढोटिया ने गुरमति विचार सांझा किए। 

‘शबद गुरु यात्रा’ का उद्देश्य गुरु साहिब की विचारधारा को घर-घर तक पहुंचाना: भाई लौंगोवाल
शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष भाई गोङ्क्षबद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि गुरु साहिब जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी शिरोमणि कमेटी की ओर से पूरा वर्ष समारोह चलाए जाने हैं और इसके तहत ही यह ‘शबद गुरु यात्रा’ आरंभ की गई है। इसका उद्देश्य गुरु साहिब जी की विचारधारा को घर-घर तक पहुंचाने के लिए संगत को प्रेरित करना है।  

swetha