पराली के अवशेषों को लगी आग, 8 घंटे की मशक्कत के बाद बुझाई आग

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 12:55 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी : पराली के अवशेषों को लगी आग को बुझाने के लिए पर्यावरण प्रेमी व राज्य सभा सदस्य संत बलबीर सिंह सींचेवाल 8 घंटे तक मशक्कत करते रहे। सुल्तानपुर लोधी तहसील के गांव हैदराबाद दोनां की 7 एकड़ जमीन पर एक निजी कम्पनी ने पराली की गांठें बांध कर रखी हुई थी। बुधवार की दोपहर के समय चली हवा के कारण एक पेड़ की टहनी टूट कर पास से गुजर रही बिजली की तारों पर जा गिरी। इसके कारण निकली चिंगारी के कारण पराली की गांठों को आग लग गई। इस घटना का पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सींचेवाल को जैसे ही पता चला वह अपना कार्यक्रम छोड़ कर घटना वाले स्थान पर पहुंच गए और वहां आग बुझाने में डट गए। नकोदर-लोहिया व सुल्तानपुर से आई दमकल विभाग की गाड़ियां लगातार आग बुझाने में मदद कर रही थीं।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल के कड़े प्रयासों से पराली के अवशेषों के उस हिस्से को अलग किया गया, जहां आग नहीं पहुंची थी। प्रयत्क्षदर्शियों का कहना था कि आग इतनी तेजी से फैली की देखते ही देखते डंप के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। संत सीचेवाल ने बताया कि इस क्षेत्र में से किसानों ने कड़ी मेहनत करके पराली इस बार उठवा दी थी।

संत सीचेवाल ने बताया कि निर्मल कुटिया सीचेवाल में संत लाल सिंह के बरसी समारोह चल रहे हैं। उनको जैसे ही आग लगने की सूचना मिली, वह सेवादारों को साथ लेकर घटनास्थल पर पहुंच गए थे। चक्कचेला गांव के सरपंच जोगा सिंह ने बताया कि उन्होंने एक निजी कम्पनी को जमीन ठेके पर दी हुई थी, जहां पराली का यह डंप लगा हुआ था। उस कम्पनी ने यह पराली एक पेपर मिल को बेची हुई थी। जोगा सिंह ने बताया कि गत 25 फरवरी तक यह पराली उठा कर ले जानी थी, परंतु किसी कारणों के कारण पेपर मिल यह पराली नहीं उठा पाई।

उधर, दर्जन से अधिक दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें जैसे ही यह पता चला वह तुरंत आग बुझाने के लिए पहुंच गए। उन्होंने बताया कि 8 घंटों में 30 से अधिक गाड़ियां पानी की लग चुकी हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News