टैट का परिणाम न आने के कारण हजारों नौजवान अप्लाई करने से रहे वंचित

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 02:33 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): शिक्षा विभाग द्वारा तकरीबन डेढ़ महीने पहले लिए गए अध्यापक योग्यता टैस्ट (टैट) का परिणाम जारी न करने के कारण अध्यापकों की निकली पोस्टों में अप्लाई करने से वंचित रहने वाले नौजवानों में रोष पाया जा रहा है। एक तो शिक्षा विभाग के लिए पहले ही टैट टेढ़ी खीर बना हुआ है क्योंकि अभी वर्ष 2019 की परीक्षा पैंङ्क्षडग पड़ी है। दूसरी ओर जो सरकार द्वारा पंजाबी, हिन्दी व सामाजिक शिक्षा की जो कम पोस्टें निकाली गई हैं, उन पर बेरोजगारों की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2018 की टैट परीक्षा 19 जनवरी को ली गई थी। यह परीक्षा पंजाब के हजारों नौजवानों की ओर से दी गई थी। यहां तक कि यह परीक्षा शिक्षा विभाग के लिए जी का जंजाल बन गई थी क्योंकि कई बार परीक्षा रद्द करने के बाद सफल हुई। उधर सरकार की ओर से विभिन्न विषयों की 2,182 पोस्टें निकाली गई हैं, जिनको सरहदी कैडर श्रेणियों का नाम दिया गया है। इस पोस्टों के लिए 29 फरवरी से अप्लाई करने की तारीख शुरू हो चुकी है, जिसकी 18 मार्च अंतिम तारीख है। जिन हजारों नौजवानों ने 19 जनवरी को अपना अध्यापक योग्यता टैस्ट (टैट) दिया गया था, का शिक्षा विभाग की ओर से लगभग डेढ़ महीना बीत जाने के बाद भी परिणाम नहीं निकाला गया।

परीक्षा देने वाले अरपिन्द्र कौर, रनजीत कौर व मनी का कहना है कि अभी तक टैट का परिणाम न आने के कारण वे इन अध्यापकों की पोस्टों के लिए अप्लाई नहीं कर सकते, जबकि अप्लाई के लिए अंतिम तारीख में 16 दिन ही बाकी बचे हैं। उन्होंने कहा कि यदि उस समय तक परिणाम की घोषणा न हुई तो उनसे यह मौका छूट जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक तो टैट का रिजल्ट आ जाना चाहिए था।

इधर शिक्षा विभाग की ओर से निकाले 2,182 पदों में से पंजाबी की 60 पोस्टें, हिन्दी की 40 व सामाजिक अध्ययन की 52 पोस्टें हैं। जो पंजाब के बेरोजगार नौजवानों के साथ मजाक है। उन्होंने मांग की कि सरकार पंजाब सरकारी स्कूलों को बचाने के लिए तुरंत और पोस्टें निकाले और टैट की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करे। जब टैट परीक्षा के परिणामों संबंधी डायरैक्टर एन.सी.आर.टी. इन्द्रजीत सिंह के साथ बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News