शहर की सुरक्षा के लिए बनेगा थाना सिटी-2

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 01:19 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): करीब 12 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैल चुके सवा लाख की आबादी वाले कपूरथला शहर की सुरक्षा के लिए उत्तरदायी एकमात्र पुलिस स्टेशन थाना सिटी पर पड़ रहे भार को देखते हुए अब शहर को सुरक्षा की दृष्टि से 2 हिस्सों में बांट कर थाना सिटी-2 बनाने की दिशा में काम तेज कर दिया है, जिसको लेकर आने वाले कुछ दिनों में थाना सिटी-2 बनाने को लेकर लाए गए प्रस्ताव पर अमलीजामा पहनाने का काम शुरू होने की संभावना है, जिसकी पुष्टि एस.एस.पी. सङ्क्षतद्र सिंह ने की है। वर्ष 1989 में थाना कोतवाली से तोड़कर कपूरथला शहर की सुरक्षा के लिए पुरानी पुलिस लाइन की इमारत में थाना सिटी कपूरथला की स्थापना की गई थी। जिस समय थाना सिटी कपूरथला की स्थापना की गई थी, उस समय शहर की आबादी करीब 40 हजार थी लेकिन अब शहर की आबादी का आंकड़ा करीब 1.30 लाख तक पहुंच गया है। 

इसके कारण पहले से ही फोर्स की कमी से जूझ रहे थाना सिटी कपूरथला के लिए इतने बड़े शहरी क्षेत्र की सुरक्षा करना अब टेड़ी खीर बन गया है यदि सिटी पुलिस द्वारा पूरे वर्ष में दर्ज किए जा रहे मामलों की ओर नजर दौड़ाई जाए तो वर्तमान दौर में थाना सिटी कपूरथला में दर्ज एफ.आई.आर. की संख्या 400 से भी ऊपर जा पहुंची है। जो शहर के एकमात्र थाने के लिए काफी बड़ी संख्या है, जिसको देखते हुए विगत कई वर्षों से शहर में जालंधर मार्ग पर एक ओर पुलिस स्टेशन बनाने की जरूरत महसूस होने लगी है। इसको लेकर ही अब थाना सिटी-2 की स्थापना के प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने के लिए उच्च पुलिस अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यदि पुलिस सूत्रों की माने तो थाना सिटी-2 को अर्बन एस्टेट के नजदीकी क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। इससे जालंधर मार्ग सहित नजदीक के क्षेत्र में बने जिला कचहरी कॉम्पलैक्स व जिला प्रशासनिक कॉम्पलैक्स की सुरक्षा भी यकीनी बनाने में मदद मिल सकेगी। 

 कपूरथला शहर की लगातार बढ़ रही आबादी तथा काफी बड़े क्षेत्रफल को देखते हुए थाना सिटी-2 की स्थापना को लेकर गंभीरता से विचार जारी है जल्दी ही इसकी स्थापना कर दी जाएगी।
-एस.एस.पी. सतिंद्र सिंह

bharti