3000 गायों के साथ सुल्तानपुर लोधी आ रहे निहंग को प्रशासन ने रोका

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 10:51 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): हर वर्ष प्रकाशोत्सव मौके बाबा बकाला से करीब 3 हजार गायों के साथ पावन नगरी सुल्तानपुर लोधी पहुंचने वाले बाबे को इस बार प्रशासन की ओर से मंजूरी न देने पर प्रशासन और बाबे के बीच फिलहाल कोई समझौता न होने के कारण टकराव वाली स्थिति पैदा हो गई। 

जानकारी के अनुसार बाबा बकाला से निहंग सिंह बाबा जिसको ‘गायों वाले बाबे’ के नाम से जाना जाता है, वह शुक्रवार को अपने तय समय के अनुसार बड़ी संख्या में गायों के साथ सुल्तानपुर लोधी की ओर बढ़ रहा था, जिस पर प्रशासन पुलिस पार्टी के साथ उस स्थान पर पहुंच गया और उसे फत्तूढींगा में गुरु नानक एकैडमी में रोक दिया। प्रशासन ने बाबा को बताया कि इस बार 550वें प्रकाशोत्सव मौके सरकार ने पावन नगरी को सुंदर व खूबसूरत बनाने में बहुत मेहनत की है और पर्यावरण को साफ, स्वच्छ रखने के लिए बड़ी संख्या में पौधे लगाए हैं। देश-विदेश से पहुंची संगत के रहने के लिए टैंट सिटी का भी निर्माण किया है और इस समय भी बड़ी संख्या में संगत आ रही है। पुड्डा कालोनी को भी खूबसूरत बनाया गया है। इसलिए उनसे प्रशासन ने वापस चले जाने की अपील की।

प्रशासन बाबे को मनाने की कर रहा है कोशिश : डी.एस.पी. 
इस संबंधी डी.एस.पी. सुल्तानपुर लोधी सरवन सिंह बल ने कहा कि कोई भी टकराव वाली स्थिति नहीं है और प्रशासन की ओर से बाबे को समझाया जा रहा है। फिलहाल कोई भी बात पूरी नहीं हुई और सुबह दोबारा फिर से बातचीत की जाएगी।   

सुंदरता को शहर में बरकरार रखना है : विधायक 
इस मौके पर विधायक नवतेज सिंह चीमा ने भी उनसे अपील की। उन्होंने कहा कि अब जब हम इतना बड़ा प्रकाशोत्सव मना चुके हैं, तो इसके बाद भी सुंदरता को शहर में बरकरार रखना है परंतु इसके बावजूद निहंग बाबा गायों वाले नहीं माने। 

swetha