8 लाख जनसंख्या वाला शहर केवल 108 एंबुलैंसों के सहारे

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 11:22 AM (IST)

कपूरथला (मल्होत्रा): जिला कपूरथला की 8 लाख से अधिक आबादी वाले क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाओं में घायल होने व गंभीर बीमारी के चलते एमरजैंसी के दौरान लोगों को विभिन्न सिविल अस्पतालों में पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा डायल 108 नंबर एंबुलैंस वाली मात्र 7 गाडिय़ों का सहारा लिया जा रहा है। करीब 7 वर्षों से अधिक समय से चल रही इन गाडिय़ों की मैंटीनैंस व सफाई के अभाव के चलते इनकी हालत खस्ता हो चुकी है। कई बार तो घायल हुआ मरीज व उसके परिजन इस 108 एंबुलैंस में बैठने से भी हिचकिचाते हैं।

पंजाब केसरी’ की टीम द्वारा जब पंजाब की बादल सरकार द्वारा वर्ष 2011 से चलाई जा रही इन 108 नंबर एंबुलैंस का निरीक्षण किया गया तो कई तरह की खामियां नजर आईं। देखने में आया है कि शहरी क्षेत्र में चलने वाली 108 नंबर गाडिय़ां काफी हद तक ठीक पाई गईं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों वाली गाडिय़ों में कई तरह की कमियां नजर आईं। इस संबंध में गाडिय़ों द्वारा आने वाले घायल मरीजों व उनके रिश्तेदारों की भी राय जानी गई। 7 वर्ष से लगातार कपूरथला की सड़कों पर चलने वाली कई 108 नंबर एंबुलैंस गाडिय़ों की हालत काफी खस्ता नजर आई। यह गाड़ी प्रभु भरोसे या उसके चालकों की समझदारी से उसमें बैठे मरीज को उसकी मंजील तक पहुंचा रही हैं। 

एंबुलैंस में दवाइयों की कमी
टीम द्वारा जब सर्वे किया गया तो सर्वे दौरान यह पाया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों वाली कुछ 108 नंबर एंबुलैंस में विभाग की ओर से भेजी जाने वाली दवाइयां काफी कम थीं। मरीजों ने यहां तक कहा कि गाडिय़ों में रखी गई दवाइयों की वैधता तिथि भी निकल चुकी होती है। कई गाडिय़ों में कंपनी की ओर से विशेष तौर पर रखा जाने वाला ट्रामाडोल इंजैक्शन भी नहीं था जो गंभीर मरीज को विशेषज्ञ के परामर्श के बाद लगाया जाता है। 

Anjna