केंद्रीय जेल में लगे जैमर खराब होने से हो रहा है मोबाइल फोन का प्रयोग

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 12:22 PM (IST)

कपूरथला(भूषण): कुछ वर्ष पहले केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में मोबाइल फोन को जाम करने के लिए करोड़ों रुपए की लागत से लगाए गए जैमर खराब होने से जहां जेल प्रशासन के लिए जेल काम्पलैक्स के भीतर मोबाइल फोन को रोकना एक बड़ी चुनौती बन गया है, वहीं इन खराब जैमरों को ठीक करने के लिए अभी कोई प्रशासनिक पहल न होने से जेल से लगातार मोबाइल फोन बरामद होने के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके दौरान मंगलवार को ही जेल से 7 मोबाइल फोन व 6 सिम कार्ड बरामद होना इस तथ्य की पुष्टि करता है। 

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में 3200 कैदियों व हवालातियों की क्षमता से लैस केंद्रीय जेल कपूरथला व जालंधर में शुरूआती वर्षांेके दौरान भारी संख्या में मोबाइल फोन बरामद होने के कारण प्रदेश की दूसरी बड़ी जेलों की तर्ज पर केंद्रीय जेल जालंधर व कपूरथला में भी वर्ष 2016 के दौरान अत्याधुनिक मोबाइल जैमर टावर लगाए गए थे। जिनको जेल काम्पलैक्स के चारों तरफ लगाया गया था।

इन जैमरों के लगने से जहां जेल काम्पलैक्स के भीतर मोबाइल फोन का प्रयोग लगभग खत्म हो गया था, वहीं जेल काम्पलैक्स से बाहरी दुनिया में संपर्क रखने वाले बड़ी संख्या में कैदियों का संपर्क टूट गया था, लेकिन वर्ष 2018 में ज्यादातर जैमर खराब होने से मोबाइल फोन को जाम करने की प्रक्रिया लगभग ठप्प हो गई है, जिसके कारण केंद्रीय जेल में बड़ी संख्या में कैदी व हवालाती मोबाइल फोन का प्रयोग कर बाहरी दुनिया में अपनी गतिविधियां चला रहे हैं, जिससे जेल प्रशासन को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं सुपरिंटैंडैंट जेल
इस संबंध में जब सुपरिंटैंडैंट जेल बलजीत सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि केंद्रीय जेल में लगे मोबाइल जैमरों को जल्द से जल्द ठीक करवाने के लिए चंडीगढ़ हैडक्वार्टर को लिखा गया है। जल्दी ही इन जैमरों को ठीक करवा लिया जाएगा। 

swetha