दरिया ब्यास में जहरीला कैमीकल फैंकने से हजारों मछलियों मरीं

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 08:16 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(स.ह.): दरिया ब्यास में फैले जहरनुमा कैमीकल को देख कर क्षेत्र के गांवों में आज उस समय दहशत फैल गई जब गांव बाऊपुर के किसान संघर्ष कमेटी नेता परमजीत सिंह बाऊपुर सहित गांव निवासियों ने दरिया ब्यास के पानी को गंदले रंग का देखा जो लाल रंग का था। पानी में फैले इस कैमीकल से साफ जाहिर हो रहा था यह किसी ने साजिश के तहत फैंका था जिस के परिणाम स्वरूप पानी में मछलियों और प्राणी मर गए।

दरिया ब्यास पर बने इस प्लूट ब्रिज के नजदीक पानी संबंधी खबर आग की तरह फैल गई और बड़ी संख्या में गांव वासियों ने इसे देख कर तुरंत गुरुद्वारा साहिब के लाऊड स्पीकर से गांवों में अनाऊंसमैंट करवाई कि कोई भी गांव वासी दरिया के पानी का इस्तेमाल न करे और न ही अपने पशुओं को आज पानी पिलाए। किसान नेता परमजीत सिंह ने बताया कि दरिया ब्यास के साथ लगते कई गांव इस पानी पर निर्भर हैं और कइयों ने दरिया के किनारों पर डेरे भी लगाए हुए हैं। दरिया ब्यास का पानी इन गांवों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें जिस ने भी पानी में जहरीला कैमीकल फैंक कर इंसानी और बेजुबान पशुओं, पक्षियों को मारने की साजिश रची, उसने बहुत ही बड़ा पाप किया है।

उन्होंने प्रशासन से इस साजिश का पता लगा कर तुरंत उस पर केस दर्ज करके सख्त सजा देने की मांग की। इस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन दिनों में प्रशासन ने ब्यास में मछली पकडऩे पर पाबंदी लगाई होती है क्योंकि यह समय मछलियों के अंडे देने का होता है परंतु कैमीकल से बड़े स्तर पर मछलियों के मरने का डर है। कई गांवों में पशुओं के दरिया से पानी पीकर बीमार होने की खबरें भी मिल रही हैं, जिस तरफ  प्रशासन को तुरंत ध्यान देना चाहिए।
 

Anjna