यूनियन ने नायब तहसीलदार से मुलाकात कर की नया कमरा अलाट करने की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 01:28 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (सोढी): पंजाब नंबरदार यूनियन सुल्तानपुर लोधी को कुछ वर्ष पहले तहसील काम्पलैक्स में दिए गए दफ्तर को वापस लेने के कारण नंबरदारों में रोष की लहर पाई जा रही है।कुछ वर्षों पहले पंजाब सरकार के आदेशों अनुसार और डिप्टी कमिश्नर कपूरथला के आदेशों पर सुल्तानपुर लोधी के तहसील काम्पलैक्स में नंबरदारों के बैठने व मीटिंग करने के लिए एक मीटिंग हाल तथा 50 कुर्सियां भी नई खरीद कर रखी गई हैं, परंतु अब वह मीटिंग हाल भी नंबरदारों से वापस ले लिया गया है। इस संबंध में नंबरदार यूनियन के प्रधान मास्टर रणजीत सिंह ने बताया कि यह नंबरदारों से सरासर बेइंसाफी है। यूनियन नेताओं ने इस संबंधी सुल्तानपुर लोधी के नायब तहसीलदार चन्द्रशेखर से मीटिंग भी की व नंबरदारों को मीटिंग करने के लिए नया कमरा अलाट करने की मांग की गई। नायब तहसीलदार ने बताया कि जो हॉल पहले नंबरदारों को जुबानी आदेशों से दिया गया था, वह अब सरकारी आदेशों के अनुसार कोर्ट का रिकार्ड रखने के लिए सुल्तानपुर लोधी की कोर्ट को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही नंबरदारों को और कमरा देने के बारे में एस.डी.एम. डा. चारुमिता व तहसीलदार साहिब से मीटिंग की जाएगी। इस अवसर पर नंबरदार यूनियन के ब्लाक प्रधान मास्टर रणजीत सिंह बिधीपुर, खजांची परमजीत सिंह, सीनियर उप-प्रधान सतनाम सिंह गिल, सुरिन्द्रपाल सिंह, महिन्द्र सिंह मोखे उपप्रधान आदि ने विचार प्रकट किए। इस मौके पर दलेर सिंह तेंगा वाला जिला महासचिव, गुरदीप सिंह घुम्मण, मास्टर सोहन सिंह चक कोटला, जगीर सिंह तलवंडी चौधरियां, अजीत सिंह जब्बोवाल, बख्शीश सिंह जब्बोवाल, बाबा करनैल सिंह जब्बोवाल, गुरदीप सिंह, सूबा सिंह फरीदपुर, ज्ञान सिंह परमजीतपुर, सुलक्खण सिंह जैनपुर, शिंगारा सिंह मियानी बहादुर, केहर सिंह खुर्दा, मनजीत सिंह जम्मू आदि ने शिरकत की।

जिन नंबरदारों ने अपने जरूरी कागजात तहसील दफ्तर में जमा नहीं करवाए हैं उनका मानभत्ता किया जाएगा बंद : नायब तहसीलदार 
नायब तहसीलदार चन्द्र शेखर ने अपील करते हुए कहा कि जिन नंबरदारों ने अपने कागज व आधार कार्ड की कॉपी व नई फोटो अभी तक तहसील दफ्तर जमा नहीं करवाई, वह तुरंत आकर अपने हाजिरी दफ्तर कानूनगो के पास लगवाएं। जिन नंबरदारों ने फिर भी आकर दफ्तर को जरूरी कागजात नहीं दिए, तो उनका मानभत्ता आगे से बंद कर दिया जाएगा।नायब तहसीलदार चन्द्र शेखर व रजिस्ट्री क्लर्क गुरविन्द्र सिंह विर्क ने बताया कि कुछ नंबरदार अकाल चलाना कर चुके हैं व कुछ कई वर्षों से पक्के विदेश चल गए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित माल विभाग की ओर से अपने दफ्तर रिकार्ड में संशोधन किया जा रहा है। अब तक तहसील सुल्तानपुर लोधी में 350 के करीब नंबरदार हैं, परंतु अब तक 150 के करीब नंबरदारों के संसाधन व आधार कार्ड की कापियां दफ्तर के पास आई हैं।

bharti