जिला परिषद व ब्लाक समिति के चुनावों में पहली बार होगा नोटा का प्रयोग

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 02:48 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): 19 सितम्बर को होने वाले जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनावों को लेकर चुनावों की सरगर्मियां और तेज हो गई हैं। इन चुनावों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस पार्टी व अकाली दल के मध्य ही होगा क्योंकि ब्लाक समिति के 28 जोनों में सिर्फ 2 सीटों पर ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इन चुनावों में विशेष बात यह है कि पहली बार जिला परिषद व ब्लाक समितियों के चुनावों में वोटरों को नोटा का हक दिया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी द्वारा पहले ही अपने हाईकमान के आदेशों पर 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित रखी हैं।

सुल्तानपुर लोधी क्षेत्र में वैसे तो ब्लाक समिति के 28 जोन हैं लेकिन 17 जोन क्षेत्र सुल्तानपुर लोधी में, 4 जोन ढिलवां ब्लाक व 7 जोन कपूरथला ब्लाक में हैं। जिला परिषद की 3 सीटें क्षेत्र सुल्तानपुर लोधी में आती हैं। पहली टिब्बा जोन, दूसरी भरोआणा जोन व तीसरी फत्तूढींगा जोन है। फत्तूढींगा जोन का कुछ हिस्सा कपूरथला में भी आता है। ब्लाक समिति व जिला परिषद के चुनावों में वोटर ई.वी.एम. के साथ नहीं, बल्कि बैलेट पेपर द्वारा मोहर लगाकर अपनी वोट के अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। वोटें डालने के लिए इस बार 155 बूथ बनाए गए हैं जहां ब्लाक समिति व जिला परिषद की वोटें एकत्रित एक ही समय में होंगी। बूथ व जिला परिषद का पीले रंग का डिब्बा होगा व ब्लाक समिति का सफेद रंग का होगा। इसी तरह ही ब्लाक समिति व जिला परिषद के बैलेट पेपरों का रंग भी अलग-अलग होगा।

क्षेत्र सुल्तानपुर लोधी में पंचायत समिति के पड़ते 28 जोनों में से 27 जोनों पर वोट पड़ेंगे, क्योंकि भवानीपुर जोन से कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार निरविरोध पहले ही विजेता करार हो चुकी है क्योंकि उस जोन पर न अकाली दल एवं न ही आम आदमी पार्टी का कोई उम्मीदवार खड़ा है। प्रशासन ने चुनावों को अमन व शांति से सिरे चढ़ाने के लिए पूरे पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं व बूथों पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मचारी सुरक्षा के तौर पर तैनात किए गए हैं। वोटें डालने का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा, जो शाम 4 बजे तक चलेगा। वोटों की गिनती 22 सितम्बर को होगी। 

19 व 22 सितम्बर को बंद रहेंगे शराब के ठेके 
चुनाव कमीशन के दिशा-निर्देशों अनुसार डिप्टी कमिश्नर द्वारा जारी हिदायतों पर चुनावों वाले दिन 19 सितम्बर व वोटों की गिनती वाले दिन 22 सितम्बर को जिले को ड्राई-डे रखने पर आदेश जारी किए जा चुके हैं। इस संबंधी एस.डी.एम सुल्तानपुर लोधी डा. चारूमिता ने बताया कि इन दिनों में सभी शराब के ठेके बंद रखने के आदेश जारी किए हुए हैं। किसी को भी शराब स्टोर करने व बेचने पर पूरी पाबंदी रहेगी। ये आदेश होटलों, रैस्टोरैंट, क्लबों व शराब के आहातों सहित जहां शराब बेचने व पीने की पूरी इजाजत है उस जगह पर भी पूरी तरह लागू होंगे। 

bharti