पंजाब पुलिस के लिए मुसीबत बना दूसरे प्रदेशों से आने वाला असला

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 09:53 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): विगत 2 वर्षों से प्रदेश में अपराध विरोधी मुहिम को चला रही पंजाब पुलिस के लिए उत्तर प्रदेश व बिहार से स्मगलर होकर आ रहे अवैध असले बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। आलम तो यह है कि प्रदेश के साथ जुड़ी सभी सीमाओं पर पुलिस की सख्त चैकिंग के बावजूद प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध हथियारों का आना-जाना जारी है।

वहीं कपूरथला पुलिस द्वारा विगत दिनों तलवंडी चौधरियां क्षेत्र में पकड़े 2 पिस्तौल इस सच्चाई की पुष्टि करते हैं। गौरतलब है कि पंजाब पुलिस द्वारा विगत 2 वर्षों से गैंगस्टरों तथा ड्रग माफिया के खिलाफ एक बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। इसके तहत कई बड़े अपराधी पकड़े जा चुके हैं लेकिन इसके बावजूद प्रदेश में सक्रियछोटे बड़े अपराधियों से लगातार अवैध हथियारों की बरामदगी हो रही है जिसमें कुछ ऐसे अपराधी भी शामिल हैं जो अपराध की दुनिया में नए-नए शामिल हुए हैं। यदि पुलिस रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो विगत एक वर्ष के दौरान प्रदेश भर में 300 के करीब अवैध हथियार बरामद किए जा चुके हैं।

अलर्ट के बावजूद भी झुग्गी-झोंपडिय़ों की नहीं हो रही चैकिंग
प्रदेशभर में खुफिया तंत्र द्वारा झुग्गी-झोंपडियों में रहने वाले दूसरे प्रदेशों से आए संदिग्ध व्यक्तियों को लेकर जारी किए गए अलर्ट के बावजूद भी विभिन्न शहरों में झुग्गी-झोंपडियों की लगातार चैकिंग नहीं हो रही है। बताया जाता है कि इन झुग्गी-झोंपड़ी बस्तियों में जहां बिना पहचान पत्र के बड़ी संख्या में संदिग्ध लोग रह रहे हैं, वहीं इनमें से काफी संख्या में लोगों का नजदीकी पुलिस थानों में रिकार्ड भी नहीं है। जो भविष्य में पंजाब पुलिस के लिए बड़ी समस्या बन सकता है।

उत्तर प्रदेश व बिहार से आ रहे हैं अवैध हथियार 
उत्तर प्रदेश व बिहार में सक्रिय कुछ अवैध हथियार बनाने वाले लोग 5 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक में अवैध पिस्तौल मुहैया करवा रहे हैं। इन प्रदेशों में सक्रिय अवैध हथियार माफिया के तार पंजाब के कई जिलों में झुग्गियां डालकर बैठे उन संदिग्ध लोगों से जुड़े हुए हैं जिनके खिलाफ उत्तर प्रदेश व बिहार में मामले दर्ज हैं। प्रदेश में कई जिलों की पुलिस झुग्गी-झोंपडिय़ों में चैकिंग के दौरान अवैध हथियार बरामद कर चुकी है। जिनमें लुधियाना पुलिस द्वारा की गई चैकिंग में सबसे अधिक हथियार बरामद हुए हैं। वहीं विगत दिनों प्रदेश के विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस द्वारा पकड़े गए अवैध हथियार यू.पी. व बिहार से लाने की पुष्टि हुई है। जो कहीं न कहीं पंजाब पुलिस की ङ्क्षचताएं बढ़ा रहा है। 

क्या कहना है एस.एस.पी. कपूरथला का

जिलेभर में अपराधियों के खिलाफ बड़ी मुहिम चल रही है। वहीं अवैध हथियारों को लेकर मिली सूचनाओं को तुरंत कार्रवाई की जाती है। -सतिंदर सिंह (एस.एस.पी. कपूरथला)
 

Sufi Ahuja