जमीन पर बिछी गेहूं होने लगी खराब, कटाई के समय आएगी परेशानी

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 12:19 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी : भारी बरसात और तेज आंधी ने जहां क्षेत्र सुल्तानपुर लोधी में समूह गेहूं की फसल को बुरी तरह से प्रभावित कर जमीन पर बिछा दिया है, वहीं अब किसानों को गेहूं के दाने का रंग बदलने और पानी में डूब चुके पौधों के गलने का डर सता रहा है। विभिन्न गांवों के किसानों ने बातचीत करते हुए बताया कि धरती पर बिछ चुकी गेहूं की कटाई करना बड़ी सिरदर्दी बन गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्षों के मुकाबले इस बार गेहूं की कटाई की ओर अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

गांव दरिएवाल के सरपंच अवतार सिंह लाडी ने बताया कि बुरी तरह प्रभावित हुई गेहूं से तूड़ी तैयार करते समय बड़ी दिक्कत आएगी और तूड़ी की साफ नहीं बनेगी। क्षेत्र के गांवों कालरु, मैरीपुर, वाटांवली, किलीवाड़ा, शेखमांगा आदि में कई स्थानों पर गेहूं के खेतों में पानी खड़ा नजर आ रहा था। इन गांवों के किसानों ने बताया कि यह जमीनें करलाठियां होने के कारण पानी कम सोखती हैं। खेत अधिक देर तक गिले रहने के कारण यहां कटाई के समय दिक्कत आएगी।

मंड क्षेत्र के प्रसिद्ध किसान जत्थे. गुरजंट सिंह संधू ने बताया कि क्षेत्र में 100 फीसदी गेहूं जमीन पर बिछ चुकी है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि जल्द से जल्द निशानदेही करवाई जाए और कम-से-कम 25,000 रुपए प्रति एकड़ किसानों को मुआवजा दिया जाए।

उधर, क्षेत्र के किसानों नंबरदार स्वर्ण सिंह रामपुर जगीर, क्षेत्र के सीनियर नेता और किसान नरेन्द्र सिंह खिंडा, राजिन्द्र सिंह जैनपुर, रेशम सिंह कोलियांवाल, जसविन्दर सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान से एक सप्ताह के भीतर स्पैशल निशानदेही करवाए और 75 फीसदी से अधिक खराब होने वाली गेहूं व अन्य फसलों को 15000 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिए जाने के फैसले का स्वागत किया है। नेताओं ने कहा कि इस वर्ष किसानों को बड़ी राहत मिलेगी और उनके नुक्सान की काफी हद तक भरपाई हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के ऐलान से किसानों के चेहरों पर रौनक आ गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News