स्पेन के नौजवान पर्यावरण प्रेमियों ने संत बलबीर सिंह से की मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 01:49 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (अश्विनी): बार्सीलोना (स्पेन) के नौजवान पर्यावरण प्रेमी उदमी उली और कैरोल ने सुल्तानपुर लोधी में पावन काली बेईं किनारे पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल के साथ मुलाकात की, जहां उन्होंने ऐतिहासिक और धार्मिक पक्ष से महत्वपूर्ण काली बेईं को प्रदूषण मुक्त करने के लिए संत सीचेवाल की ओर से संगत के सहयोग से किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की।

स्पेन के नौजवान उदमी उली और कैरोल ने बताया कि उनका मिशन अन्य भारतीय नदियों की सफाई और प्रदूषण को कम करने के लिए संत सीचेवाल के साथ मिलकर योगदान देने के लिए एक प्रोजैक्ट की शुरूआत करना है। उन्होंने बताया कि उन्होंने 4 वर्ष पहले प्राकृतिक खिलौनों की कंपनी शुरूकी थी। वह बज्जों के लिए प्लास्टिक के खिलौनों को न खरीदने की महत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से प्राकृतिक रबड़ के नमूने और नहाने वाले खिलौनों को डिजाइन करते हैं।

आज वह इन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 40 से अधिक देशों में बेच रहे हैं, संयुक्त राज्य अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और बैल्जियम इनमें मुख्य देश हैं। उनका उद्देश्य अभिभावकों और बच्चों में हमारे पर्यावरण को साफ और सुरक्षित रखने की महत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर संत सीचेवाल ने उनको मोटर किश्ती द्वारा काली बेईं की कारसेवा के बाद बदली नुहार बारे अवगत करवाया। 

Vatika