सरकारों की घटिया नीतियों से परेशान युवा पीढ़ी विदेशों की ओर भाग रही

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 04:25 PM (IST)

कपूरथला(महाजन): पंजाब के दोआबा क्षेत्र का जिला कपूरथला राजा-महाराजा तथा अनमोल विरासत से भरा व खुशहाल था, आज उसी जिले को मानो किसी की बुरी नजर लग गई हो क्योंकि यहां के लोगों में विदेशों में जाने की इच्छा दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और विदेश जाने की चाहत को पूरा करने के लिए वे हर प्रकार का हथकंडा अपनाने को तैयार हो चुके हैं। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए नौजवान लड़के-लड़कियां पढऩे के बहाने विदेशों में अपने पैर जमा रहे हैं। वहीं अनपढ़ व काम करने वालों में भी विदेश जाने की काफी रुचि बढ़ चुकी है।

कुछ लोगों की तो सोच ही ऐसी बन गई है कि भले कुछ भी करना पड़े, विदेश जरूर जाना है। यहां तक कि लोग अपने इकलौते लड़के या लड़की को भी पैसे के लालच में बाहर भेज रहे हैं। कई लोग तो बाहर जाने की इच्छा में अपनी जमीन व अन्य सामान या तो बेच देते हैं या फिर गिरवी रख देते हैं। नौजवान वर्ग को पंजाब में अपना भविष्य नजर नहीं आ रहा, जिस कारण वह लाखों रुपए खर्च कर विदेशों की ओर भाग रहे हैं। अधिकतर पढऩे के बहाने विदेशों में जाते हैं परंतु फिर वापस ही नहीं लौटते। यदि देखा जाए तो बड़ी संख्या में नौजवान पीढ़ी विदेशों में भाग चुकी है और बची-खुची युवा पीढ़ी भी विदेश जाने की तैयारी में है। अब तो दोआबा क्षेत्र में बुजुर्ग ही रह जाएंगे। इस अहम मामले को लेकर ‘पंजाब केसरी’ की ओर से इस विशेष रिपोर्ट को तैयार किया गया।

आईलैट्स करने में अधिक रुचि दिखा रहे लड़के-लड़कियां
पंजाब के लोग विदेशों में जाने को पहल दे रहे हैं, जिस कारण हमारी नौजवान पीढ़ी 12वीं कक्षा के बाद ग्रैजुएशन या डिप्लोमा करने की बजाय आईलैट्स करने में अपनी अधिक रुचि दिखा रही है, जिसके बाद वह वीजा लगवाकर जहाज चढऩे की तैयारी कर लेते हैं। नौजवान पीढ़ी का आईलैट्स करने की ओर रुचि बढऩे के चलते पंजाब में इन दिनों जगह-जगह पर आईलैट्स सैंटर भी खुल चुके हैं। 

यदि नौजवानों को यहां रोजगार मिलता तो फिर विदेशों में क्यों भागते
 पंजाब प्रदेश कभी अपनी खुशहाली व अमीर विरासत के चलते बहुत प्रसिद्ध था लेकिन मौजूदा समय में इसका बहुत बुरा हाल हो चुका है क्योंकि बेरोजगारी के कारण पंजाब की युवा पीढ़ी ने अपना रुख विदेशों की ओर मोड़ लिया है। आधे से अधिक पंजाब के नौजवान लड़के-लड़कियां कनाडा, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, ईटली, पैरिस व अन्य देशों में जा चुके हैं क्योंकि पंजाब में उनको अपना भविष्य खतरे में दिखाई दे रहा था। जिन अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए हमारे कई शूरवीरों ने अपनी जान कुर्बान कर दी, आज उन्हीं अंग्रेजों के पास हमारी पंजाब की युवा पीढ़ी भाग रही है, जिसका मुख्य कारण सरकार व उसकी घटिया नीतियां हैं। सियासी पाॢटयों ने अपने स्वार्थों की पूॢत के लिए पंजाब की हालत को बिगाड़ दिया है और रोजगार के साधन उपलब्ध न होने के कारण हमारी युवा पीढ़ी अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए विदेशों की ओर अपना रुख करने को मजबूर हो गई है।

विदेश जाने के लिए नकली विवाह करवाने को भी तैयार युवा पीढ़ी
विदेश जाने की इच्छा इतनी बढ़ चुकी है कि लोग नकली विवाह भी करवाने लगे हैं। कई विवाहित नौजवान अपनी इच्छा व पत्नी की सहमति से तलाक के कागज पत्र तैयार कर लेते हैं और फिर विदेश से आई लड़की को लाखों रुपए अपनी ओर से इसलिए देते हैं कि वह उसके साथ विवाह करवाकर उसको विदेश ले जाए। नौजवान युवतियों की शादी 50-60 वर्ष आयु वाले विदेशी लड़के से भी कर दी जाती है।

ठग एजैंटों का बढ़ा बोलबाला, भोले-भाले लोगों को बना रहे निशाना
विदेश जाने की चाहत में लोग इतने उतावले हो गए हैं कि वे असली व नकली एजैंटों की पहचान भी नहीं कर पाते, जिसका कुछ फर्जी एजैंट खूब फायदा उठा रहे हैं। फर्जी एजैंट अनेक लोगों से लाखों रुपए की ठगी मार रहे हैं और ठगी के ये मामले पंचायतों व थाना-कचहरियों में यूं ही धूल फांक रहे हैं। किसी को थोड़े-बहुत पैसे वापस मिल जाते हैं, तो किसी के हाथ कुछ भी नहीं लगता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News