गांव कूहली खुर्द में आग लगने से 6 एकड़ गेहूं जल कर राख

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 12:36 PM (IST)

खन्ना (कमल) : आज अचानक पुलिस जिला खन्ना अधीन आते गांव कूहली खुर्द में किसान भुपिन्द्र सिंह पुत्र साधु सिंह के खेत में अचानक आग लग जाने से करीब 6 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख में तबदील हो जाने की सूचना मिली है।

प्राप्त हुए विवरण अनुसार किसान भुपिन्द्र सिंह ने किराए पर कंबाइन लेकर गेहूं की कटाई करते हुए अभी सिर्फ एक ही चक्कर लगाया गया था कि इसी दौरान कंबाइन से अचानक निकली चिंगारी के कारण गेहूं की फसल को आग लग गई। कुछ समय में तेज हवा कारण आग बहुत तेजी से फैल गई। इसकी सूचना मिलते ही गांव कूहली खुर्द, करतारपुर और चापड़ा आदि से बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों और पानी वाली टंकियों के साथ मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पा लिया गया। खेत के एक तरफ सड़क और दूसरी तरफ कच्चा रास्ता होने के कारण आग को जल्द काबू पाने में किसानों को सफलता मिली, 6 एकड़ गेहूं फिर भी जलकर राख हो गई।

वर्णनीय है कि हाड़ी के सीजन के कारण चाहे किसानों द्वारा गांवों में पानी वाली टंकियां भरकर रखी गई हैं और एक-दूसरे की सहायता के लिए ट्रैक्टर भी तैयार रखे गए हैं, जबकि प्रशासन द्वारा हर बार ऐसी असुखद घटनाएं घटने के बावजूद भी मलौद और पायल आदि के गांवों के लिए फायर ब्रिगेड का कोई भी प्रबंध नहीं किया गया है और जरूरत पडऩे पर खन्ना से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगवाई जाती है और तब तक बहुत नुक्सान हो चुका होता है। किसानों ने प्रशासन से अपील की है कि पायल और मलौद के गांवों के लिए कटाई दौरान फायर ब्रिगेड का प्रबंध किया जाए।

Vatika