आसमान में लहराई जा रही खतरनाक चाइना डोर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 11:01 AM (IST)

खन्ना(सुनील): मानवीय जानों के साथ-साथ पक्षियों के लिए खतरनाक साबित होने वाली चाइना डोर पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई हुई है।इसे लेकर जहां पुलिस प्रशासन की तरफ से पूरी सख्ताई की हुई है, वहीं पतंगबाजी के शौकीनों का भी फर्ज बनता है कि वे इस डोर का इस्तेमाल न करें लेकिन कई पतंगबाज बाहरी इलाकों से डोर लाकर इसका इस्तेमाल करके दूसरों की जान खतरे में डाल रहे हैं। ताजा घटना ललहेड़ी रोड रेलवे पुल पर फिर उस समय हुई जब एक पूर्व सैनिक की उंगली चाइना डोर के कारण कट गई। 

जानकारी के अनुसार रणजीत सिंह (36) निवासी प्रोफैसर कालोनी खन्ना वर्तमान में स्थानीय अनाज मंडी स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक में बतौर गनमैन है, अपने मोटरसाइकिल पर सवार होकर बाजार से अपने घर की तरफ जा रहा था तो ललहेड़ी रोड पुल पर अपनी जान-पहचान के ठाकुर सिंह और उसके एक अन्य साथी को मिलने रुक गया। देखते ही देखते प्लास्टिक की डोर रंजीत सिंह के हाथ में उलझ गई और पतंगबाज की तेजी कारण रंजीत की उंगली का ज्यादातर हिस्सा हाथ से कट गया। इस कारण उंगली लटकने लगी और इसमें से खून का तेज बहाव होने लगा। आनन-फानन में उसके दोस्त ठाकुर सिंह ने उसे उपचार के लिए आई.वी.वाई. अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां डॉक्टरों ने उसके हाथ का आप्रेशन किया। उसके हाथ पर कई टांके लगाए गए हैं। इससे पहले शहर के ललहेड़ी रोड रेलवे ओवरब्रिज पर ही 20 फरवरी 2016 को चाइना डोर से गला कटने से बाइक सवार रजनीश कुमार की मौत हो गई थी। 

इसी जगह पर हो चुकी हैं कई घटनाएंललहेड़ी रोड रेलवे पुल पर चाइना डोर से कई बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं। पिछले साल इसी पुल पर प्लास्टिक डोर से एस.पी. जसवीर सिंह के गनमैन अमरजीत सिंह का गला बुरी तरह से कट गया था। 31 दिसम्बर 2018 को स्कूटी सवार दमन (18) निवासी आर-12 जी.टी.बी. नगर खन्ना के गले में चाइना डोर फंस गई थी। इससे दमन का गला कट गया था। 

क्या कहना है एस.एस.पी. का
एस.एस.पी. ध्रुव दहिया ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को सख्त हिदायतें दी हुई हैं कि चाइना डोर बेचने तथा इसका इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसी कड़ी के तहत पिछले हफ्ते 3 केस दर्ज किए गए थे। अगर कहीं डोर का इस्तेमाल हो रहा है या बिक रही है तो उन्हें बताया जाए वे तुरंत कार्रवाई कराएंगे।

swetha