अब नाके पर लैबरा डॉग सूंघ कर बताएगा कौन है नशा तस्कर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 12:29 PM (IST)

खन्ना (शाही): कुत्ते के साथ कमीना शब्द क्यों जोड़ा जाता है, यह तो इतिहास की किताबें खोजने पर ही मिलेगा लेकिन कुत्ते अब मुनष्य से ज्यादा समझदार हो गए हैं। यह बात चरितार्थ हो रही है। नाके पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के इंचार्ज पवनदीप सिंह ने आज प्रिस्टाइन माल के सामने बने नाके पर फिल्लौर से लाए गए लैबरा डॉग द्वारा की जा रही चैकिंग पत्रकारों को दिखाई, जिसमें कुत्ता बिना कोई बैग या व्रीफकेस खोले चैक कर बता रहा था। 

लोगों में आम चर्चा है कि मनुष्य का काम मशीनें करने लगी हैं लेकिन पुलिस की इन्वैस्टीगेशन में कुत्ते सहायक सिद्ध हो रहे हैं, यह और भी आश्चर्यजनक है।एस.एस.पी. ध्रुव दहिया ने बताया कि कभी-कभी बैग खोल कर चैकिंग करवाने के लिए आम नागरिक असहज महसूस करने लग जाते हैं और उसमें टाइम भी ज्यादा लगता था। अब पुलिस विभाग द्वारा नशे को पकडऩे के लिए तैयार किए गए कुत्तों की चैकिंग से बैग खोलने से बचा जाएगा, जिससे लोगों की समस्या दूर होगी और समय भी कम लगेगा। 

पुलिस को नशा तस्करों को दबोचना हुआ आसान 
खन्ना में पहुंचे 2 लैबरा डॉग, जो नाके पर खड़े होकर सूंघ कर बताएंगे कि कौन तस्कर नशा लेकर जा रहा है। खन्ना के एस.एस.पी. ध्रुव दहिया ने बताया कि फिल्लौर से ट्रेंड होकर खन्ना में 2 लैबरा डॉग नस्ल के कुत्ते आ गए हैं जिनमें से एक ने प्रिस्टाइन माल के आगे स्थापित किए गए पुलिस नाके पर काम करना शुरू कर दिया है। ये कुत्ते किसी भी प्रकार का नशा जैसे अफीम, भुक्की, गांजा, कुकीन बंद बैग या व्रीफकेस में पड़ा हो तो सूंघ कर बता देंगे और पुलिस को ऐसे नशा तस्करों को दबोचना अब आसान हो गया है। 

Vatika