फसल को स्प्रे करते समय दवाई चढऩे से बिगड़ी किसान की हालत

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 01:43 PM (IST)

खन्ना (सुनील): खन्ना के निकटवर्ती गांव जलाजन में आज एक किसान अपने खेत में फसलों पर कीटनाशक दवाई का स्प्रे करते हुए उसकी चपेट में आ गया। गनीमत रही कि घटना के समय उसके परिवार के सदस्य व नौकर उसके साथ ही खेतों में काम कर रहे थे। 

आनन-फानन की स्थिति में घायल सतविंद्र सिंह (49) पुत्र हरनेक सिंह को खन्ना के सिविल अस्पताल में लाया गया, जहां आपातकालीन विभाग में तैनात महिला डा. रविंद्र कौर के भरसक प्रयासों के चलते उसकी तबीयत में लगातार सुधार होता रहा।जानकारी के अनुसार आज जब सतविंद्र सिंह अपने खेतों में फसल पर कीड़ों से बचाव हेतु कीटनाशक दवाई का स्प्रे कर रहा था तभी स्प्रे के दौरान दवाई का असर उसे होने लगा जिसे अस्पताल लाया गया, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। सतविंद्र जोकि पिछले काफी समय से मस्कट में रह रहा था, वह करीब 2 महीने पहले विदेश से लौटा था और उसे शायद इस बात का आभास नहीं था कि स्प्रे के दौरान कितनी मात्रा में कीटनाशक दवाई को प्रयोग में लाना है। 

क्या कहना है महिला डाक्टर का
जब इस संबंध में आपातकालीन विभाग में तैनात महिला डा. रविंद्र कौर से बातचीत की गई तो उन्होंने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि स्प्रे करने के दौरान उन्हें इसके चढऩे के चलते सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसे परिवार वाले अस्पताल लाए थे। यहां पर उन्हें निरंतर दवाइयां दी गईं और उनकी हालत में सुधार होता चला गया। अब उनकी हालत खतरे से बाहर है। उन्होंने किसानों से अपील की कि फसल को स्प्रे करते समय दवाई का सही मात्रा में प्रयोग करना जरूरी है और स्प्रे से पहले हवा की दिशा का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि स्प्रे करते समय शरीर को ढक कर रखें, दवाई का प्रयोग करने से पहले सावधानियों को जरूर पढ़ें।

Vatika