नहीं बिकने दिए जाएंगे हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो वाले पटाखे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 03:17 PM (IST)

खन्ना(शाही): इस वर्ष खन्ना शहर में हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगा कोई भी पटाखा या अन्य आतिशबाजी नहीं बिकने दी जाएगी। इस बाबत खन्ना के भिन्न-भिन्न व्हाट्सएप ग्रुपों में एक मुहिम छिड़ गई है। लोग धड़ाधड़ इस मुहिम के पक्ष में सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल रहे हैं।

सबसे पहले खन्ना के बहुचर्चित व्हाट्सएप ग्रुप खन्ना मीडिया में इस बाबत चर्चा चली जिसमें एक अपील की गई कि कोई भी इस वर्ष दीवाली के अवसर पर हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगा पटाखा, फुलझड़ी व आतिशबाजी न खरीदे। इस पोस्ट को एडवोकेट, प्रोफैसर व अन्य लोग समर्थन देते नजर आए। देखते ही देखते पूरे खन्ना शहर के व्हाट्सअएप ग्रुपों में एक मुहिम छिड़ गई, जिसमें लोग वायदा करते नजर आए कि वे एक भी पटाखा नहीं खरीदेंगे जिस पर हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो हो। कुछ ग्रुपों में तो इसका जमकर विरोध करने की बात सामने आने लगी ।

एस.डी.एम. को मिलकर पाबंदी लगाने के लिए कहा जाएगा: छाडिय़ा
इस बाबत जानकारी देते हुए युवा भाजपा नेता अनुज छाडिय़ा ने बताया कि हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगे पटाखे चलाना वैसे भी देवताओं का अपमान है लेकिन कभी-कभी तो पटाखा खराब निकल जाता है और चलता नहीं जिसे लोग सड़क पर फैंक देते हैं। ऐसे हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगे खराब पटाखें बीच सड़क में व नालियों में गिरे मिलते हैं जोकि खुलकर देवी-देवताओं का अपमान है। वह दशहरा कमेटी के पदाधिकारियों के साथ मिलकर खन्ना के एस.डी.एम. से मिलेंगे और धारा 144 के अंतर्गत ऐसे पटाखे बेचने पर पाबंदी लगाने को कहेंगे ।


दशहरा कमेटी करेगी विरोध : विशाल बॉबी
दशहरा कमेटी खन्ना के प्रधान विशाल बॉबी ने कहा कि हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगे पटाखों पर पहले ही महाराष्ट्र में पाबंदी लग चुकी है। मद्रास के कुछ शहरों में धारा 144 के अंतर्गत पाबंदी लगी थी लेकिन पंजाब में अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। दशहरा कमेटी खन्ना के पदाधिकारी भी इसका जम कर विरोध करेंगे और एस.डी.एम. खन्ना व जिलाधीश लुधियाना को धारा 144 में मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए इन हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो लगे पटाखों पर पाबंदी लगाने को कहा जाएगा।

Vatika