कनाडा भेजने का झांसा देकर ट्रैवल एजैंटों ने ठगे 15 लाख

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 01:36 PM (IST)

खन्ना(सुनील): कनाडा भेजने का सब्जभाग दिखाकर ट्रैवल एजैंटों द्वारा एक नौजवान से 15 लाख रुपए ठग लिए गए। इसके चलते हताश हुए नौजवान ने खुद पर पैट्रोल डालते हुए अपनी जीवन लीला समाप्त करने का असफल प्रयास किया। घायल नौजवान को खन्ना के सिविल अस्पताल में लाया गया, जहां उसकी हालत बिगड़ती देख लुधियाना के डी.एम.सी. अस्पताल में रैफर कर दिया गया। परिजनों ने इस संबंधी एक शिकायत पुलिस को दी है। पीड़ित के चचेरे भाई हरजीत सिंह जोकि सेना का जवान है ने बताया कि उसकी मौसी का बेटा मंदीप सिंह निवासी गांव सरवरपुर में खेती करता है। कुछ समय पहले उसकी नवांशहर के 2 एजैंटों से मुलाकात हो गई।

इनमें से एक महिला एजैंट ने बताया कि उसका कनाडा अम्बैसी में काफी अच्छा रसूख है। वह पिछले काफी समय से लोगों को वर्क परमिट पर कनाडा भेजने का काम करती है। इसी बीच उन्होंने मंदीप व उसके छोटे भाई गुरप्रीत सिंह से कुल 15 लाख 50 हजार रुपए ले लिए। यह पैसा उन लोगों ने तीन किस्तों में अदा किया। मंदीप ने अपनी जमीन को बेचते हुए 8 लाख रुपए इकट्ठा किए और बाकी पैसों की सहायता उसकी बहन ने की।

लगभग 2 माह पहले वहीं कथित ट्रैवल एजैंट उनके गांव आए।  उन लोगों ने वीजा दिखाते हुए टिकट के लिए भी पैसे ले लिए। काफी समय निकल जाने के उपरांत जब एजैंटों ने वीजा को वैरिफाई नहीं करवाया तो उनके मन में आशंका पैदा हो गई। इसी बीच एजैंटों ने अपना फोन बंद कर दिया। लगभग दो दिन पहले एजैंटों ने फिर से उन्हें अपना सामान तैयार रखने को कहते हुए टिकट भेजने की बात भी कही। फोन न आने पर जब वे लोग नवांशहर पहुंचे तो पता चला कि वे लोग पिछले काफी समय से यहां पर नहीं रह रहे हैं। घटना वाले दिन करीब रात के एक बजे मंदीप ने हताश होते हुए घर में पैट्रोल को अपने ऊपर उड़ेलने के उपरांत आग लगा ली। शोर मचाने पर उसके पिता, भाई और भाभी ने आग बुझाकर उसे पहले एक प्राइवेट डाक्टर के पास दिखाया, लेकिन हालत बिगडऩे पर उसे पहले खन्ना के सिविल अस्पताल और बाद में लुधियाना के डी.एम.सी. में भर्ती करवाया। डाक्टरों के अनुसार इस घटना में उसका शरीर 35 प्रतिशत से भी अधिक जल गया है। उसे आने वाले 24 घंटे तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा। 

क्या कहना है पुलिस अधिकारी का
इस संबंध में जब केस से संबंधित आई.ओ. हरजिंद्र सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि मनदीप सिंह के बयान आज दर्ज किए जाएंगे। इसके उपरांत अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

swetha