आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर की 3.63 लाख की ठगी, ट्रैवल एजैंट गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 10:14 AM (IST)

खन्ना: सिटी पुलिस ने शिकायतकत्र्ता सरबजीत कौर पत्नी मलकीत सिंह निवासी वार्ड नंबर 3 नजदीक ट्रक यूनियन मोरिंडा की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए कथित आरोपी अमनदीप सिंह उर्फ  अमन चट्ठा पुत्र अमरीक सिंह निवासी गांव बालेवाल जिला संगरूर के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 406, 420 के अधीन मामला दर्ज करते हुए कथित आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में शिकायतकत्र्ता सरबजीत कौर ने बताया कि वह अपने बेटे सिमरनजीत सिंह को उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए विदेश भेजना चाहती थी। इसी दौरान जब उसने इस संबंधी अपने पड़ौसी से बातचीत की तो पड़ोसी ने खन्ना में स्थित ग्लोबल एस्पायर, जी.टी.बी. मार्कीट के नाम का सुझाव देते हुए बताया कि उपरोक्त कंपनी का मालिक अमनदीप सिंह पिछले काफी समय से लोगों को विदेश भेजना का कार्य कर रहा है। उसके द्वारा काफी लोग विदेशों में सैटल होकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। जिसके चलते वह खन्ना में आकर कथित आरोपी से मिली, जिसने कुछ कागजातों के साथ-साथ उसके लड़के का पासपोर्ट मांगने के उपरांत आस्ट्रेलिया भेजने हेतु कुल 6 लाख 43 हजार 5 सौ रुपए की मांग की। इसी बीच उसने शिकायतकत्र्ता को बैंक में खाता खुलवाने के लिए भी बोला।

खाता खुलवाने के उपरांत उसमें भिन्न-भिन्न एंट्रियां डालने के उपरांत कालेज फीस जोकि दो लाख 70 हजार रुपए बनती थी का ड्राफ्ट भी बनवाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में कागज तैयार करवाने हेतु उन्होंने करीब 60 हजार रुपए खर्च कर डाले। कागजों में कमी के चलते आस्ट्रेलिया दूतावास ने उसके लड़के को वीजा नहीं दिया। कुछ समय के उपरांत कालेज फीस के साथ-साथ अन्य रुपए जो खर्च किए गए थे तो लौटा दिए गए, लेकिन कथित आरोपी ने 3 लाख 63 हजार रुपए न लौटाते हुए उसे फिर से आस्ट्रेलिया भेजने की बात कही। काफी समय निकल जाने के उपरांत जब उसके बेटे को आस्ट्रेलिया नहीं भेजा गया तो शिकायतकत्र्ता ने उससे पैसे की मांग की तो पहले तो वह झूठे आश्वासन देता रहा और फिर पैसे मांगने की सूरत में धमकियां देने लग पड़ा। इस संबंधी एक शिकायत खन्ना के एस.एस.पी. को दी गई, जिनके निर्देशों पर सिटी 2 पुलिस ने कथित आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। 
 

Vatika