35 मि.मी. बारिश ने पायल में मचाई ‘तबाही’

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 01:19 PM (IST)

पायल(बिट्टू): गांव बरमालीपुर के सरकारी माध्यमिक स्कूल में आज सावन के पहले सोमवार को 35 मि.मी.बारिश ने जल-थल कर दिया। प्रात: लगभग 9.00 बजे शुरू हुई बारिश ने कुछ ही समय में स्कूल के कमरे पानी से भर गए। जानकारी देती हुईं स्कूल की इंचार्ज कुलदीप कौर ने बताया कि और ’यादा पानी स्कूल की पिछली तरफ  से गली ऊंची होने के कारण कमरों की खिड़कियां के द्वारा दाखिल हुआ और देखते-देखते पानी स्कूल के कमरों में कई फुट भर गया।

पानी निकासी का नहीं कोई पुख्ता प्रबंध
स्कूल की इंचार्ज ने बताया कि स्कूल में पानी की निकासी का कोई भी पुख्ता प्रबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि अलमारियों के निचले हिस्से में पड़ा सारा रिकार्ड पानी में भीग जाने के कारण खराब हो गया है और स्कूल में पड़ा अनाज भी खराब हो गया है। शिक्षा विभाग और प्रशासन को भी कई बार लिखित तौर पर सूचित किया गया है परन्तु आज तक कोई प्रबंध नहीं हो सका, जिस के साथ बच्चों की पढ़ाई और अध्यापकों का बहुत नुक्सान हो रहा है।

गांवों के छप्पड़ पानी से भरे
बारिश के कारण करीब सभी गांवों के छप्पड़ पानी से भर गए हैं और छप्पड़ों का पानी गांवों की गलियों नालियों में आ घुसा। लगातार हुई बारिश के कारण पानी का स्तर बढऩे से गांवों के लोगों को घरों के आगे बांध बनाने पड़े और कई घंटों बाद जा कर लोगों को घरों में से निकलना नसीब हुआ।

कई गांवों की फसल डूबी  
वहीं बारिश के कारण इलाके में समूचा कार्य रुक गया और कई घंटे लगातार हुई बारिश कारण बहुसंख्यक संस्थाओं का कार्य भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। जानकारी अनुसार सब डिविजन के पास के इलाके धमोट कलां, बिलासपुर, राड़ा साहब, जंडाली जरगड़ी, बिना नमक का तोला और खटिया साहब कोटों के आशा के पास क्षेत्रों में निचले खेतों में लगाई धान की फसल पानी में डूब गई।

Punjab Kesari