स्वतंत्रता सेनानी संगठन जलियांवाला बाग के शताब्दी समागम का करेंगे बॉयकाट

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 01:04 PM (IST)

खन्ना(कमल): आज यहां आल इंडिया स्वतंत्रता सेनानी पारिवारिक संगठन की मीटिंग राष्ट्रीय प्रधान राय सिंह पतंगा (आजादी घुलाटीए) के नेतृत्व में हुई। जिस दौरान पंजाब के समूह स्वतंत्रता सेनानी और उनके परिवारों ने केंद्र सरकार द्वारा जलियांवाला बाग के 100 साला शताब्दी समागमों का बॉयकाट करने का फैसला किया गया।

मीटिंग उपरांत संस्था के प्रदेश महासचिव गुरमीत सिंह मुल्लांपुर ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार 13 अप्रैल 1919 को हुए जलियांवाला बाग के शहादत शौर्यगाथा का 100 साला समागम 13 अप्रैल 2019 को बड़े स्तर पर मना रही हैं, परन्तु बहुत दुख की बात है कि पंजाब सरकार और भारत सरकार ने वहां हुए शहीद योद्धाओं को 100 साल बीत जाने पर अभी तक शहीद नहीं माना, इसी तरह ही शहीद भगत सिंह, शहीद ऊधम सिंह समेत अनेकों और शहीद हुए योद्धाओं को भी पंजाब सरकार शहीद नहीं मानती, दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रवाद के नाम पर चुनाव लडऩे वाले यह बात बताएं कि देश भक्ति की इतनी बड़ी घटना की 100 साल शताब्दी तो मनाई जा रही है, परन्तु इन योद्धाओं को अब तक शहीद का दर्जा क्यों नहीं दिया जा रहा, वहीं मरने वाले अनेकों योद्धा जनरल डायर द्वारा मारे गए। अब तक की सरकारें 15 अगस्त, 26 जनवरी और अनेकों शहादत दिवस मना रही हैं, वहीं इन योद्धाओं का नाम इस्तेमाल कर सभी को मूर्ख बनाया जा रहा है। इन सरकारों ने कभी भी देश और कौम को आजाद करवाने वाले योद्धाओं के परिवारों की सार नहीं ली।

यह सरकारें साल में एक बार बनाए आजादी के परवानों के बुतों से मिट्टी तो झाड़ देती हैं, परन्तु उनके परिवार की सार कोई नहीं ले रहा। उन्होंने कहा कि यदि सरकार यह बात नहीं मानतीं तो 13 अप्रैल 2019 को हो रहे बड़े समागम का आजादी संग्रामियों के संगठन द्वारा पूर्ण बॉयकाट किया जाएगा। इस मौके करनैल सिंह इकोलाहा, गुरमीत सिंह मुलांपुर प्रदेश महासचिव, शिंगारा सिंह हरगना, कर्मजीत सिंह, गुरमीत सिंह अजनेर, सुखविन्द्र सिंह, इकबाल सिंह मानूपुरी, सतवंत सिंह ढिल्लों आदि उपस्थित थे।
 

Vatika