नशा मुक्ति केंद्र में संदिग्ध हालात में नौजवान की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 01:26 PM (IST)

खन्ना (सुनील): नजदीकी गांव राजेवाल कुलेवाल में चल रहे सन फाऊंडेशन नामक नशा मुक्ति केंद्र में संदिग्ध हालात में एक नौजवान की मौत हो गई। मृतक की पहचान सुखमिंदर सिंह (27) पुत्र स्वर्गीय दविंदर सिंह निवासी अजीतवाल थाना भट्टी भाईके जिला मोगा के तौर पर हुई। पुलिस ने इस संबंध में धारा 174 की कार्रवाई करने के उपरांत शव को वारिसों के हवाले कर दिया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुखमिंदर सिंह, जोकि नशे की लत में फंसा हुआ था, ने 14 सितम्बर को नशे की ओवरडोज ले ली थी जिस पर उसे सन फाऊंडेशन केंद्र में दाखिल कराया गया था। दाखिल कराते समय भी नौजवान की हालत नाजुक थी। केंद्र में उसका इलाज चल रहा था कि 16 सितम्बर को अचानक उसकी मौत हो गई। इस पर कैनेडा में रहती सुखमिंदर की मां परमजीत कौर को पुलिस ने सूचित किया। उनके आने पर पुलिस ने धारा 174 की कार्रवाई करने उपरांत शव वारिसों के हवाले कर दिया।

परिवार का इकलौता बेटा था सुखमिंदर
सुखमिंदर परिवार का इकलौता बेटा था, जो नशे की लत में फंस कर जिंदगी बर्बाद कर चुका था। परिवार वालों ने उसे बहुत समझाया, लेकिन बुरी संगत के कारण उसने अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली थी। 14 सितम्बर को जब उसकी हालत नाजुक थी तो परिवार के सदस्यों ने उसे बचाने की मंशा से नशा मुक्ति केंद्र में दाखिल कराया वहां 2 दिन बाद उसकी मौत से परिवार में मातम छा गया। 

क्या कहना है जांच अधिकारी का
इस संबंध में जब केस से संबंधित जांच अधिकारी तरविंदर बेदी से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सुखमिंदर की मां के बयान के आधार पर धारा 174 के तहत कार्रवाई की गई है। मौत के असली कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चलेंगे। परिवार ने भी किसी प्रकार का कोई शक केंद्र वालों पर नहीं जताया।

क्या कहते हैं केंद्र संचालक
इस संबंध में सन फाऊंडेशन के संचालक हरिंदर सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सुखमिंदर को गंभीर हालत में उनके पास लाया गया था। 2 दिन में इलाज के दौरान कुछ हालत सुधरी थी। 16 सितम्बर को उसे दौरा पड़ गया। वे उसे अस्पताल लेकर गए, तब तक उसकी मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि वे उन्हीं लड़कों का इलाज करते हैं, जो नशा छोडऩे के इच्छुक होते हैं और वे नशा केंद्र को एक एन.जी.ओ. के रूप में चला रहे हैं। उनका इस केंद्र से पैसा कमाना उद्देश्य नहीं है।

Vatika