प्रदूषण बोर्ड ने उद्योगों को दी राहत, कन्सैंटों की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 10:35 AM (IST)

खन्ना(शाही) : पंजाब में कोरोना के बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए ऑफिसरों और उद्योगपतियों को मिलने से रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए उद्योगों के सभी कन्सैंट जिनकी अवधि 31 मार्च 2021 से पहले खत्म हो रही थी, को ऑनलाइन अप्लाई कर ऑनलाइन ही फीस जमा करवाने के बाद बिना कोई दस्तावेज जमा करवाए 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया जाएगा। 

इससे पहले उद्योगपति ऑनलाइन अप्लाई करते थे, बाद में सभी दस्तावेज की कॉपी ऑफिस में जमा करवाने के बाद एस.डी.ओ. द्वारा फैक्टरी का निरीक्षण किया जाता था, उसके बाद कन्सैंट जारी की जाती थी। इससे पहले कोरोना वायरस के चलते उद्योगपतियों की कन्सैंट बिना अप्लाई किए 30 जून तक बढ़ाई गई थी। अब जारी आदेशों  के अनुसार 30 जून या उसके बाद खत्म हो रही पानी और वायु प्रदूषण की कन्सैंट और हजडर््स वेस्ट की ऑथोराइजेशन जोकि बोर्ड की वैबसाइट पर अप्लाई होगी और उनकी फीस ऑनलाइन जमा हो जाएगी, उनकी अवधि को बिना निरीक्षण के 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया जाएगा। 

उद्यमी को केवल यह लिख कर देना होगा कि वह पिछली कन्सैंट में दी गई शर्तों को पूरा कर रहा है और उसके उद्योग में तय सीमा के भीतर ही प्रदूषण लैवल होता है। उद्योगों के निरीक्षण आगे चल कर किसी भी समय किए जाएंगे। इस दौरान अगर किसी उद्योग की प्रदूषण फैलाने की शिकायत मिलती है तो जारी की गई कन्सैंट अपने आप रद्द मानी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News