एक ही रात 3 दुकानों में सेंधमारी, लाखों का नुक्सान

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 10:10 AM (IST)

खन्ना: चोरों के लिए वरदान साबित हो रहे खन्ना शहर के रेलवे रोड पर चोरों ने अपना आतंक बरकरार रखते हुए एक बार फिर से धावा बोला और एक ही रात में 3 दुकानों को निशाना बनाते हुए सेंधमारी की। चोरों द्वारा की गई इस कार्रवाई के चलते जहां तीनों दुकानदारों का काफी नुक्सान हुआ बताया जा रहा हैं, वहीं चोरों की लगातार घट रही घटनाओं से दुकानदारों में खौफ और रोष भी व्याप्त है। 

मिली जानकारी के अनुसार वीरवार रात को चोरों ने धावा बोलते हुए रेलवे रोड पर स्थित करियाना शाप विजय कुमार एंड सन्ज, मंगत राए राकेश कुमार तथा मदन करियाना स्टोर को निशाना बनाया। सभी दुकानदारों ने बताया कि वे प्रत्येक रोज की ही तरह अपनी दुकानें बंद कर वीरवार रात को घर चले गए और जब शुक्रवार सुबह उन्होंने अपनी दुकानें खोलीं तो पाया कि दुकानों मेंं सेंधमारी हुई पड़ी थी। दुकानदार मंगत राय राकेश कुमार के मालिक अरुण कुमार ने बताया कि जब वह दुकान पर पहुंचे तो पाया कि उनका सामान बिखरा पड़ा था ओर गुल्लक खुले पड़े थे। अरुण कुमार के अनुसार गुल्लक में रखे करीब 50 से 60 हजार रुपए गायब थे। उनके अनुसार ओर कितना सामान गायब हुआ है उसका अभी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने बताया कि उनकी दुकान में रोशनी के लिए बनाए गुंबद में से एक बिजली की तार भी लटक रही थी। सी.सी.टी.वी. में देखने पर पाया कि 2 युवक तार के सहारे उनकी दुकान में दाखिल हुए और सामान चोरी किया। वहीं दूसरे दुकानदार विजय कुमार एंड सन्ज के मालिक राकेश कुमार ने बताया कि उनके गल्ले में पड़े 8 हजार रुपए गायब थे। राकेश कुमार के अनुसार उनकी दुकान की छत पर लगा सीढियों का दरवाजा मरोड़ा गया था जिसमें से निकलकर चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। इसी प्रकार मदन करियाणा स्टोर के मालिक विशाल मित्तल ने बताया कि उनकी दुकान के ऊपर तीसरी मंजिल का शटर तोड़ा गया। विशाल मित्तल के अनुसार दुकान में से कितना सामान गायब हुआ इसका हिसाब नहीं लगाया जा सकता। उनके अनुसार दुकान में रखे एक दानपात्र को चोरों ने तोड़कर उसमें से भी पैसे निकाल लिए।  


करीब डेढ माह में 12 दुकानों को बनाया जा चुका है निशाना
अगर सिर्फ रेलवे रोड की ही बात करें तो बीते सिर्फ डेढ़ माह में ही करीब 12 व्यापारिक स्थलों को चोरों द्वारा निशाना बनाया जा चुका है, जिसमें से 11 दुकानें करियाने की हैं। यह भी जानकारी मिली है कि पुलिस द्वारा ज्यादातर मामलों में एफ.आई.आर. तक दर्ज नहीं की जाती और कार्रवाई के नाम पर मात्र ओपचारिकता भर निभाई जाती है। आज तक हुई घटनाओं में न ही किसी चोर को पकड़ा गया है ओर न ही आज तक इन चोरी की घटनाओं को हल किया जा सका है।

बेआबाद पड़े स्थल चोरों के लिए बन रहे वरदान
बार-बार चोरों का निशाना बन रहे रेलवे रोड के साथ-साथ खाली स्थल चोरों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। देखने में आया है कि जिन दुकानों पर चोरी हुई उनके साथ कोई न कोई खाली प्लाट पड़ा है। जिसके चलते चोरों को सेंधमारी करने में आसानी रहती है। रेलवे रोड के साथ लगती मेहता मिल जोकि रेलवे रोड की कई दुकानों की बैक साइड पर स्थित है, चोरों के आने का मुख्य चोर रास्ता बनी हुई है। इसके साथ-साथ अमर जीनिंग मिल की खाली पड़ी जगह भी उजाड़ पड़ी है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि रेलवे रोड पर दुकानों में चोरी करने के लिए चोर इस रास्ते का इस्तेमाल करते होंगे। 

दुकानदारों ने दी संघर्ष की चेतावनी
वहीं बार-बार चोरी की घटनाओं का शिकार बन रहे दुकानदारों ने अब इस मामले को लेकर संघर्ष की चेतावनी दे दी है। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने कहा कि इस बार दुकानदारों ने पुलिस को पुख्ता सबूत भी दिए हैं और सी.सी.टी.वी. फुटेज भी। जिसके आधार पर पुलिस को जल्द कार्रवाई कर इन घटनाओं के जिम्मेदारों को पकड़कर सामने लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह पिछले कई सालों से चोरी की घटनाओं का दंश झेल रहे हैं लेकिन सैंकड़ों घटनाओं और लाखों के नुक्सान के बाद भी आज तक चोर पकड़े नहीं गए। उन्होंने कहा कि अगर यही हाल रहा तो वह अपनी दुकानों को ताले लगाकर चाबियां पुलिस अधिकारियों को सौंपेगे। इस मौके अशोक विज, मदन लाल मित्तल, काला विज, अमित मित्तल, विवेक गोयल, संजय गोयल, अरुण कुमार, राकेश कुमार, विशाल मित्तल इत्यादि सहित बड़ी संख्या में अन्य दुकानदार मौजूद थे।

Vatika