खन्ना में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण दिखाना नहीं छुपाना चाहता है

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 01:18 PM (IST)

खन्ना (शाही): खन्ना जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संसार के सबसे 20 प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल कर भारत ही नहीं पूरे विश्व के लोगों को हैरान कर दिया था, में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा फरवरी में प्रदूषण मापक मशीन (पॉल्यूशन मॉनीटरिंग मशीन) लगाई गई थी। यह मशीन चूंकि शहर से 4 किलोमीटर दूर एक गांव में कालेज की ग्राऊंड में लगाई गई थी, जिस पर सवाल उठने शुरू हो गए थे कि पॉल्यूशण बोर्ड इस शहर के प्रदूषण को मापना नहीं बल्कि हो रहे प्रदूषित वातावरण को छुपाना चाहता है।

मशीन लगाने के साथ ही फैसला हो गया था कि इस मशीन के रिजल्ट को लोगों को दिखाने के लिए शहर के मध्य स्थित समराला रोड हाई स्कूल के ऊपर डिस्प्ले एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई जाएगी जो सीधे मशीन के इंटरनैट से जोड़ कर लोगों को प्रत्येक आधे घंटे बाद शहर का 2.5 लैवल (धूल मिट्टी के कण) और 10 लैवल (उद्योगों व अन्य आग से पैदा हुए धुएं के कण) दिखाती रहेगी ।

मजेदार बात यह सामने आई है कि मशीन को शहर से 4 किलोमीटर दूर गांव के कालेज में तो लगाया ही गया है, साथ में कालेज की ग्राऊंड में वह जगह चुनी गई है जहां वृक्षों की घनी छाया है। इसके बाद चर्चा चल रही है कि शहर का प्रदूषण छुपाने के लिए वृृक्षों के नीचे इसलिए जगह चुनी गई है ताकि अगर 4 किलोमीटर दूर भी शहर का कोई प्रदूषित कण इस जगह पहुंच जाए तो घने वृक्षों के पत्तों में फंस कर मशीन की पकड़ में ही न पाए। 

Vatika