ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रही बसों पर ट्रैफिक पुलिस ने कसा शिकंजा

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 03:30 PM (IST)

खन्ना (सुनील): खन्ना के एस.एस.पी. ने ट्रैफिक पुलिस को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिन भी सरकारी बसों के साथ-साथ अन्य वाहनों पर वाहन चालकों ने स्लोगन लिखे हुए हैं को तुरंत मिटाने संबंधी निर्देश जारी किए जाएं।

बता दें 2 दिन पहले पंजाब केसरी अखबार ने लोगों की जान माल की रक्षा करने के उद्देश्य से ऐसे वाहन चालकों से संबंधित एक समाचार छापा था, जिसके आधार पर पुलिस ने युद्ध स्तर पर छापेमारी करते हुए बसों व अन्य वाहनों को लिखे स्लोगनों को मिटाने संबंधी निर्देश जारी किए। इस मुहिम में खुद राज्य सरकार का ट्रांसपोर्ट विभाग भी शामिल था और उनकी बसों पर तरह तरह के स्लोगन लिखे हुए थे। नियमों के मुताबिक किसी भी वाहन पर किसी भी प्रकार का स्लोगन लिखने का प्रावधान नहीं है। अधिकांश मामलों में पाया गया है कि लोग इन स्लोगनों को पढऩे के चक्कर में हादसे का शिकार हो जाते हैं।

जिससे जान और माल की हानि होती है। वहीं दूसरी ओर माननीय पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों की भी अवमानना है। ट्रैफिक पुलिस के इंचार्ज इंस्पैक्टर अश्विनी कुमार ने बताया कि पुलिस ने एस.एस.पी. के निर्देशों की पालना करते हुए ऐसे वाहन चालकों को भविष्य में यह गलती न दोहराने के लिए कहा था, जिसके चलते मात्र 24 घंटे में ही वाहन चालकों ने लिखे स्लोगनों को मिटा दिया है। पुलिस अब दूसरे चरण में उन वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी जिन्होंने अपने वाहनों के पिछले शीशों पर पेंट करवा रखा है। उनकी इस प्रक्रिया से वाहन का चालक अपने पीछे आ रहे वाहन को देख नहीं पाता है और ऐसे में कई बार वाहन हादसाग्रस्त हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर लोग पूरी तरह से ट्रैफिक नियमों की पालना करें तो इससे हादसों में कमी आना लाजमी है ।

Vatika