खन्ना मंडी में अधिक नमी वाली गेहूं की 7 ट्रालियां भेजीं वापस

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 11:25 AM (IST)

खन्ना(कमल): स्थानीय एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी में गेहूं लेकर आ रहे किसानों की करीब 97 ट्रालियां रोककर मार्कीट समिति की टीम द्वारा गेहूं में नमी की जांच की गई और सरकार द्वारा निर्धारित अधिक नमी वाली करीब 7 किसानों की ट्रालियों को वापस भेज दिया गया।

मार्कीट समिति खन्ना के सचिव दलविन्द्र सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार की हिदायतों पर आज जी.टी. रोड स्थित मुख्य मंडी खन्ना के गेट पर गेहूं लेकर आ रही लगभग 97 ट्रालियों की गेहूं की नमी की जांच की गई, इस दौरान निर्धारित 12 प्रतिशत नमी से अधिक मात्रा वाली करीब 7 ट्रालियों को मंडी में एंटर न करते हुए वापस भेजा गया। उन्होंने कहा कि किसानों को पहले भी कई बार अपील की गई थी कि मंडी में गेहूं को सुखाकर ही लाएं क्योंकि सरकार द्वारा निर्धारित नियमों से अधिक नमी वाली गेहूं खरीद एजैंसियों द्वारा नहीं खरीदी जा सकती, जिस कारण किसानों को मंडी में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि जब किसान सूखी गेहूं मंडी में लाते हैं, उसकी साथ के साथ बोली करवाकर खरीद की जा रही है।

सचिव दलविन्द्र सिंह ने यह भी बताया कि अनाज मंडी में आईं ढेरियों की फिजिकल तौर पर चैकिंग करने उपरांत जिन ढेरियों में नमी की निर्धारित मात्रा से अधिक थी, उनकी फर्मों को नोटिस जारी करके उपयुक्त जवाब मांगा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस सम्बन्धित जानकारी उच्चाधिकारियों के ध्यान में ला दी गई है कि मंडियों में अधिक नमी की फसल जमा हो रही है। किसानों को बार-बार कहने पर भी वह नहीं टल रहे, जिस कारण अब मेन गेट से ही अधिक नमी वाली गेहूं की ट्रालियों की प्रविष्टि बंद कर दी गई है। इस मौके मंडी सुपरवाइजर रणजीत सिंह, पुशपिन्द्र कुमार, बहादर सिंह और इन्द्रजीत सिंह, पनग्रेन के इंस्पैक्टर हरभजन सिंह के अलावा अनाज मंडी खन्ना के आढ़ती भी उपस्थित थे।

Vatika