पंजाब में 8374 व बठिंडा में डेंगू के 174 संदिग्ध मरीज आए सामने

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 07:58 AM (IST)

 बठिंडा (पायल): प्रत्येक वर्ष कहर बरपाने वाले डेंगू के रोग ने इस बार भी रंग दिखाना शुरू कर दिया है। पंजाब में डेंगू के कुल 8374 संदिग्ध मरीज सामने आ चुके हैं जबकि बङ्क्षठडा में मरीजों की संख्या 174 तक पहुंच गई है। मौजूदा समय में शहरी क्षेत्र से 20 मरीज सरकारी अस्पताल में उपचाराधीन हैं, जिनमें से 3 मरीजों में डेंगू रोग की पुष्टि हो चुकी है।  

डेंगू का लारवा मिलने पर विभाग वसूलेगा जुर्माना
डेंगू के कहर को रोकने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम ने सांझे प्रयास के तहत एक्शन प्लान तैयार कर लिया है, जिसके तहत यदि कहीं से भी डेंगू का लारवा बरामद हुआ तो संबंधित व्यक्ति का चालान काटकर जुर्माना वसूला जाएगा। विभाग के एक्शन प्लान के तहत नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की सांझी टीमें घर-घर की जांच करेंगी, जांच उपरांत घर के दरवाजे पर डेंगू सर्वे संबंधी स्टीकर भी लगाया जाएगा। 
अस्पताल में फुल हुआ डेंगू वार्ड
बेशक स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से निपटने हेतु सरकारी अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाया गया है और उसके तमाम प्रबंध मुकम्मल करने की भी बात कही है परन्तु मौजूदा हालात कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। इस समय डेंगू वार्ड मरीजों से फुल है। ऐसे में मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी होने की दशा में अस्पताल के प्रबंध अपर्याप्त रह सकते हैं। इसके अलावा डेंगू वार्ड की खस्ताहाल छत भी मरीजों की परेशानी बढ़ा सकती है। 

 

Punjab Kesari