जाली करंसी तैयार करते 2 काबू

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 10:45 AM (IST)

मुल्लांपुर दाखा(कालिया): थाना दाखा की पुलिस ने एस.टी.एफ. लुधियाना की टीम के साथ छापामारी करके जाली करंसी तैयार करते 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से 1,69,500 रुपए की नकली करंसी, स्कैनर, प्रिंटर व अन्य फुटकल सामान बरामद किया गया।  डी.एस.पी. गुरबंस सिंह बैंस ने बताया कि सब-इंस्पैक्टर करमजीत सिंह ने पुलिस पार्टी और एस.टी.एफ. लुधियाना की टीम के मुलाजिम व सब-इंस्पैक्टर गुरचरन सिंह के साथ नाकाबंदी की हुई थी। तभी गुप्त सूचना मिली कि हरविन्दर सिंह पुत्र हरभजन सिंह निवासी डेरा शहीद सिंह गांव रकबा और बलजिन्दर सिंह उर्फ गिराई पुत्र गुरदीप सिंह निवासी गांव जांगपुर थाना दाखा मिलकर जाली करंसी नोट तैयार करते हैं।

यदि अभी इन पर रेड की जाए तो भारी मात्रा में नकली करंसी नोट और नकली नोट तैयार करने का सामान पकड़ा जा सकता है। थाना दाखा के प्रमुख अजायब सिंह ने टीम का नेतृत्व करते हुए डेरा शहीद सिंह वाला रकबा में रेड करके 1,69,500 रुपए की नकली करंसी, स्कैनर, प्रिंटर, स्याही, कटर, कैंची, स्केल और सफेद कागज सहित दोनों व्यक्तियों को नकली करंसी तैयार करते रंगे हाथों पकड़ लिया। इनके विरुद्ध धारा 489ए, 489बी, 489सी, 489डी, 489ई आई.पी.सी. 1860 अधीन केस दर्ज कर लिया है। पकड़े गए व्यक्तियों को आज माननीय सरवेश कुमार की अदालत में पेश किया गया जिन को माननीय जज ने 2 दिन का पुलिस रिमांड दिया।

100-200 के नोट करते थे तैयार
आरोपी जाली करंसी के 100 और 200 के नोट ही स्कैन करके तैयार करते थे जो आसानी से बाजार में चल सकें। बरामद हुई रकम में भी 100-200 रुपए के नकली नोट हैं।

6 महीने पहले शुरू किया था गोरखधंधा 
जाली करंसी तैयार करने का गोरखधंधा करीब 6 माह पहले शुरू किया था और करीब 10,000 रुपए की करंसी बनाकर चलते-फिरते व्यक्तियों को दी थी परन्तु वह ठीक ढंग से न छपा होने के कारण कोई करंसी लेने नहीं आया और फिर साढ़े 4 महीने खामोश हो गए। अब इन्होंने करीब डेढ़ माह पहले ही यह नकली करंसी तैयार की थी जिस को बेचने के लिए भी यह इधर-उधर फिरते रहे परन्तु अभी तक किसी के साथ कोई संपर्क नहीं हुआ था और पकड़े गए।

swetha