2 PCR कर्मी रिश्वत लेने के आरोप में लाइन हाजिर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 12:09 PM (IST)

लुधियाना (अमन): पुलिस, जिस पर लोगों की सुरक्षा का जिम्मा होता है, का रिश्वत के दाग से नाता काफी पुराना है। पुलिस पर रिश्वत लेने या सही कार्रवाई न करने के आरोप हमेशा लगते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला थाना फोकल प्वाइंट में  सामने आया है जिसमें पी.सी.आर. कर्मियों द्वारा सड़कों पर जा रहे बाइक अन्य वाहनों को रोककर जानबूझ उनके दस्तावेज चैक कर उनमें कमी पाए जाने पर वाहन जब्त करने का डरावा देकर उनसे रुपए ऐंठने वाले ए.एस.आई. रवि कुमार व हवलदार दलजीत सिंह को पुलिस कमिश्नर के अदेशों पर लाइन हाजिर कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। 

हुआ यूं कि मोटरसाइकिल पर सवार राज मिस्त्री साहिल गोल मार्कीट जमालपुर से अपने घर की ओर जा रहा था तो पी.सी.आर. कर्मियों ने उसे रॉकमैन फैक्टरी के पास रोक लिया और दस्तावेज दिखाने को कहा। जब साहिल ने कहा कि मेरे पास लाइसैंस नहीं है तो पुलिस कर्मियों ने चालान काटने की बात कही और उसके वाहन को जब्त करने की धमकी देकर 5000 रुपए की मांग की। फिर 4200 रूपये में गाड़ी छोड़ देने की बात तय हो गई और साहिल ने अपने साथी से रुपए मंगवाकर पुलिस कर्मियों को दे दिए।

कुछ देर बाद उसी वक्त थोड़ी देर में राहुल गुप्ता जो फोर व्हीलर पर फैक्टरी का माल छोडऩे जा रहा था, उसका लॄनग लाइसैंस देखकर 18,000 रुपए की डिमांड की और मामला 9000 रुपए में निपट गया। जब उक्त गाड़ी के मालिक राहुल गुप्ता ने पैसे मंगवाने के लिए अपने साथियों को फोन किया तो मौके पर पहुंचे राजवीर सिंह डिम्पल सिंगला ने पूछा कि इतना जुर्माना किस चीज का तो पुलिस कर्मी घबरा गए। उन्होंने मौके की नजाकत को देखते हुए उनके द्वारा पकड़े गए रुपयों में से कुछ मौके पर ही वापस कर दिए। जब वहां मौजूद लोगों ने सीधे पुलिस कमिश्नर को फोन करके इस घटना की सारी जानकारी दी जिस पर पुलिस कमिश्नर ने फौरन थाना फोकल प्वाइंट को कार्रवाई करने के आदेश दिए जिस पर ए.एस.आई. रवि कुमार, हवलदार दिलजीत को मौके पर पुलिस के हवाले करके थाने में बंद कर दिया गया। बता दें कि ए.एस.आई. रवि कुमार नेम प्लेट बदल कर लोगों को व अपने विभाग को मूर्ख बना रहा था। जब इस संबंध में थाना फोकल प्वाइंट के थाना प्रभारी गोङ्क्षबद्र कुमार से बात की तो उन्होंने कहा कि आरोपियों को ड्यूटी से लाइन हाजिर करके कार्रवाई की जाएगी। 

Vatika