साहनेवाल एयरपोर्ट की बाऊंड्री वाल के नजदीक जली 50 एकड़ गेहूं की फसल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 10:36 AM (IST)

साहनेवाल: दिल्ली जी.टी. रोड पर स्थित साहनेवाल एयरपोर्ट की बाऊंड्री वाल के नजदीक तैयार खड़ी करीब 50 एकड़ गेहूं की फसल संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग के चलते  जल गई। दर्जनभर के करीब किसान भाइयों का बड़ा माली नुक्सान होने से इलाके में बेचैनी व दहशत का माहौल पैदा हो गया।

फसल को आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 3 गाडिय़ां लुधियाना व समराला से मौके पर पहुंची। स्थानीय व आसपास के लोगों ने हिम्मत दिखाते हुए भयानक रूप से फैल रही आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत की। जानकारी के अनुसार साहनेवाल एयरपोर्ट के नजदीक गांव गोङ्क्षबदगढ़ व खाकट के किसानों की करीब 50 एकड़ गेहूं की पकी हुुई फसल को आज बाद दोपहर अचानक आग की लपटों ने अपनी चपेट में ले लिया जिसके बाद जहां जमीन मालिकों ने फायर ब्रिगेड को सूचित किया, वहीं आसपास के लोगों ने विभिन्न निजी साधनों से विकराल रूप धारण कर चुकी आग पर काबू पाने की कोशिश की। कुछ किसानों ने अपने ट्रैक्टर-तवियों, हल व अन्य साधनों से जमीन जोतकर आग को रोकने की कोशिश की पर वह इस कदर भयानक रूप धारण कर चुकी थी कि काबू पाना मुश्किल हो गया था। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने पहुंचकर उस पर काबू पाया।

उड़ान रद्द न हुई होती तो हो सकता था बड़ा हादसा
साहनेवाल एयरपोर्ट की दीवार के दूसरी तरफ पकी हुई गेहूं की फसल को संदिग्ध परिस्थितियों मे लगी आग से बड़ा हादसा भी हो सकता था, अगर आज रद्द हुई उड़ान अपने समय पर रनवे पर लैंड कर जाती। अगरगेहूं की फसल को लगी आग पर दमकल विभाग व स्थानीय निवासियों ने समय रहते काबू न पाया होता तो यह भयानक आग एयरपोर्ट को भी नुक्सान पहुंचा सकती थी।


तहसीलदार ने लिया जायजा 
आग की भेंट चढ़ी किसानों की फसल का जायजा लेने के लिए तहसीलदार सुरेश कुमार व थाना फोकल प्वाइंट के प्रभारी गुङ्क्षबद्र कुमार अपनी टीमों के साथ मौके पर पहुंचे जिन्होंने मौके पर पहुंच कर गांव गोबिंदगढ के जगतार सिंह की एक एकड़ गांव खाकट के बलजीत सिंह व धर्मेंद्र सिंह, मेजर सिंह, संतोख सिंह व लखविंद्र सिंह की 4-4 एकड़, निर्मल सिंह, जगतार सिंह व सरवन सिंह की 7-7 एकड़, कुलवंत सिंह व भूपिंद्र सिंह की 2-2 एकड़ जल कर राख हुई फसल का जायजा लिया।

एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारी ने नहीं उठाया फोन
हालांकि आग लगने से सिविल एयरपोर्ट के रनवे आदि को नुक्सान पहुंचने की कोई सूचना नहीं है लेकिन फिर भी बाऊंड्री वाल के नजदीक लगी भयानक आग बारे जब एयरपोर्ट अथारिटी के डायरैक्टर के छुट्टी पर होने के चलते एग्जीक्यूटिव डायरैक्टर  से सम्पर्क करने की कोशिश की गई तो उन्होंने कई बार कोशिश करने के बावजूद भी फोन नहीं उठाया।

  

Vatika