8 घंटों में 80 ट्रेनें प्रभावित, 3 डायवर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 12:48 PM (IST)

लुधियाना(गौतम): दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में श्री गुरू रविदास मंदिर को दिल्ली विकास अथॉरिटी द्वारा 10 अगस्त को भारी पुलिस फोर्स की मदद से तोडऩे पर रोष में आए रविदास समुदाय के लोग जालंधर के निकट रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, जिस कारण करीब 8 घंटे दिल्ली अमृतसर व जम्मू रेल मार्ग पूरी तरह से प्रभावित रहा।

सुरक्षा को देखते हुए रेलवे विभाग ने सभी ट्रेनें बीच रास्ते में ही रोक दीं, ताकि किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो सके। इस दौरान यात्रियों ने रेल मंत्री को कई बार ट्वीट् किया और स्टेशनों पर गंदगी, ए.सी. बंद होने व ट्रेनों के न चलने की शिकायत की, लेकिन किसी भी ट्वीट पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। यात्री लगातार रेल मंत्रालय को कोसते रहे। दिल्ली से आने वाली ट्रेनों को साहनेवाल, खन्ना, ढंडारी, राजपुरा व अमृतसर तथा जम्मू से आने वाली ट्रेनों को मुकेरियां, दसूहा, फिल्लौर, जालंधर, ब्यास के अलावा अन्य स्टेशनों पर रोक दिया गया। रेलवे विभाग की तरफ से किसी तरह के  नुक्सान के बारे में जानकरी नहीं दी गई, जबकि प्रमुख रेलवे स्टेशनों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर व जम्मू में यात्रियों को रिफंड देने के लिए स्पैशल काऊंटर लगाए गए।

 करीब 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ट्रेनों को रोक दिया गया। इस कारण शताब्दी एक्सप्रैस, शान-ए-पंजाब, नंगल डैम को लुधियाना रेलवे स्टेशन पर टर्मिनेट कर दिया गया। जब उन्हें अमृतसर तक नहीं जाने दिया गया, तो तीनों ट्रेनों को लुधियाना से ही वापस दिल्ली की तरफ रवाना कर दिया गया। दादर एक्सप्रैस अप व डाऊन, कटिहार एक्सप्रैस के अलावा अन्य ट्रेनों को लुधियाना से वाया नकोदर व अंबाला से आने वाली ट्रेनों को वाया धूरी उनके गंतव्य स्थानों की तरफ रवाना किया गया। 8 घंटे तक अवरूद्ध रहे ट्रेन यातायात के कारण 80 के करीब ट्रेनें प्रभावित हुईं। इस दौरान अधिकतर ट्रेनें 2 घंटे से लेकर 10 घंटे तक अपने निर्धारित समय से देरी से चलीं।   

Vatika