CP के आदेशों पर अमल: एक दिन में जुगाड़ू बाइक रेहड़ों के खिलाफ 95 FIR दर्ज; 98 चालक गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 02:41 PM (IST)

लुधियाना(सुरिन्द्र): पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल द्वारा शहर में जुगाड़ू बाइक रेहड़ों के संचालन पर लगाई गई रोक के बाद नगर की पुलिस ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ते हुए एक दिन में 95 एफ.आई.आर. दर्ज कर ऐसे 98 चालकों को उनके जुगाड़ू बाइक रेहड़ों के साथ गिरफ्तार किया है। इनमें थाना डिवीजन नंबर 2 की पुलिस ने सबसे अधिक 12 एफ.आई.आर. दर्ज की हैं। 

बता दें कि बीती 27 नवम्बर को पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए शहर में ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़ों को चलाने पर रोक लगाई थी जिसके पीछे मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन, ट्रैफिक जाम व सड़क हादसे होने के खतरे को कारण बताया गया था। आदेशों के 2 दिन बाद ही पुलिस ने सी.पी. के आदेशें पर अमल करते हुए जुगाड़ू बाइक रेहड़ों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की दी थी। बीते दिन ट्रैफिक पुलिस की सहायता से नगर के लगभग सभी थानों की पुलिस ने ऐसे 98 रेहड़ों को जब्त कर उनके चालकों के खिलाफ सरकारी आदेशों के उल्लंघन व मोटर व्हीकल एक्ट के तहत एफ.आई.आर. दर्ज की हंै। पुलिस का कहना है कि बाइक या मोपेड को काटकर उसके पीछे ऐसे रेहड़े लगाने वाले मैकेनिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 


जुगाड़ू रेहड़ों से कूड़ा तक ढोने का लिया जा रहा है काम
शहर में इन जुगाड़ू बाइक रेहड़ों से भार ढोने, फर्नीचर की ट्रांसपोर्टेशन, कबाड़, फ्रूट, सब्जी सहित कूड़ा तक ढोने का कार्य लिया जा रहा है। ताजपुर रोड पर ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़ों की भरमार है। करीब एक वर्ष पूर्व एक पार्षद द्वारा भी अपने क्षेत्र में ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़ों की सहायता से कूड़ा लिङ्क्षफ्टग करने के कार्य का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक से करवाया था जो बेहद चर्चा का विषय रहा था। 

जुगाड़ू वाहन बनाने वाले मैकेनिकों के खिलाफ भी होगी कार्रवाई : सी.पी. 
पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल का कहना है कि बीते दिन पुलिस द्वारा जुगाड़ू बाइक रेहड़ा चालकों के खिलाफ 95 एफ.आई.आर. दर्ज की गई थी। पुलिस अब ऐसी वर्कशाप के मैकेनिकों के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रही है जो ऐसे जुगाड़ू वाहन बनाने के धंधे में लगे हुए हैं। 

मंगलवार को सड़कों पर नहीं दिखे जुगाड़ू बाइक रेहड़े
बीते सोमवार नगर की ट्रैफिक पुलिस द्वारा जुगाड़ू बाइक रेहड़ों को पकड़-पकड़ कर थाना पुलिस के हवाले करने के बाद ऐसे चालकों में पुलिस का भय व्याप्त हो गया है। मंगलवार को ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़े सड़कों से गायब ही हो गए। चालकों ने पुलिस के डर से इन्हें सड़कों पर न उतारने में ही भलाई समझी। ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़े सड़कों पर चलने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। हाईकोर्ट भी ऐसे जुगाड़ू वाहनों के संचालन पर रोक लगा चुका है। 

टैक्स भरने वाले चालक थे परेशान
ऐसे जुगाड़ू बाइक रेहड़े 30 से 50 हजार रुपए में तैयार हो रहे हैं जिन्हें ट्रांसपोर्ट विभाग को कोई तिमाही टैक्स भी अदा नहीं करना पड़ता। ऊपर से बाइक का ईंधन का खर्च भी मामूली होता है। ऐसे में वे चालक जिन्होंने बैंकों से लाखों रुपए का लोन लेकर छोटे ऑटो खरीदे हुए थे और सरकार को टैक्स तक अदा करते हंै, उन्हें ऐसे बाइक रेहड़ों के कारण काम नहीं मिल रहा था। ट्रांसपोर्टेशन का लोकल चक्कर जो छोटे ऑटो वाले 400 रुपए से कम नही लगाते, उसी को जुगाड़ू बाइक रेहड़े वाले मात्र 150 से 200 रुपए में लगा रहे हंै क्योंकि उन्हें न तो कोई सरकारी खर्चा पड़ता है और न ही उन्होंने अपने वाहन पर बड़ी रकम का निवेश किया है।  


इन थानों में दर्ज हुए हैं मुकद्दमे
-डिवीजन नंबर 1- दर्ज मुकद्दमे 5, गिरफ्तार मनोज कुमार, लाल बहादुर, शिवम, दौलतिया, संजीव कुमार
-डिवीजन नंबर 2- दर्ज मुकद्दमे 12, गिरफ्तार मोहम्मद स’जाद, राजेश यादव, कलमनाथ, भूपिन्द्र सिंह, रमेश कुमार, ज्ञानी, गुरप्रसाद, हरविन्द्र सिंह, जगप्रीत सिंह, हरविन्द्रपाल सिंह, मुरली, बबलू शाह, 
-डिवीजन नंबर 3 -दर्ज मुकद्दमे 11, गिरफ्तार गुरजीत सिंह, विनोद कुमार, रिजवान, भूपिन्द्र सिंह, गुलफाम, दिवाकर, राम रतन, मोहम्मद अफजल, दुरविजय, इरफान, हजारी लाल।
-डिवीजन नंंबर4- दर्ज मुकद्दमे 8, गिरफ्तार सतनाम सिंह, महेश पाल, दविन्द्र सिंह, पप्पू सरोज, बबलू, अर्जुन मंडल, मुनव्वर, संजीव कुमार। 
-डिवीजन नंबर 5- दर्ज मुकद्दमे 2.  गिरफ्तार फूलचंद, पूजा राम।
-डिवीजन नंबर 6 -दर्ज मुकद्दमे 6, गिरफ्तार मिथलेश क्रांमती, रिंकू कुमार, राजपाल, राजेश कुमार, नरिन्द्र कुमार, संतोष कुमार 
-डिवीजन नंबर 7- दर्ज मुकद्दमे &,  गिरफ्तार जोरा सिंह, रामजी शाह, मिथलेश कुमार।
-डिवीजन नंबर 8- दर्ज मुकद्दमा 1,  गिरफ्तार रूपेश ठाकुर
-थाना सलेम टाबरी- दर्ज मुकद्दमे 7,  गिरफ्तार शाम लाल, संजय पांडे, नरेश कुमार, हरदेव सिंह, निक्का, भोला, चन्द्र शेखर, करता राम, केवल, राहुल सिंह, अक्षय कुमार, सीता राम।
-थाना बस्ती जोधेवाल- दर्ज मुकद्दमे 3, गिरफ्तार साइकू, कुर्बान, मोहम्मद फैजान, जयप्रकाश, राम चन्द्र, अर्जुन महतो
-थाना डेहलों- दर्ज मुकद्दमे 2, गिरफ्तार रणजीत सिंह, दलबारा सिंह।
-थाना सदर- दर्ज मुकद्दमा 1, गिरफ्तार राकेश कुमार।
-थाना दुगरी- दर्ज मुकद्दमे 3, गिरफ्तार तरनजीत सिंह, भूप सिंह, चरण सिंह।
-थाना डाबा- दर्ज मुकद्दमे 3, गिरफ्तार मंगत सिंह, सन्नी कुमार, हैप्पी सिंह।
-थाना शिमलापुरी- दर्ज मुकद्दमे 6, गिरफ्तार अंकित कुमार, संतोष कुमार, संजय चौहान, जगराम, संतोष कुमार, जगप्रसाद। 
-थाना पी.ए.यू.- दर्ज मुकद्दमे 3,  गिरफ्तार परमानंद, चंद्रदेव साहनी, राजकुमार।
-थाना सराभा नगर- दर्ज मुकद्दमे 3, गिरफ्तार मनोज कुमार, मोहन, सूरजपाल।
-थाना हैबोवाल- दर्ज मुकद्दमे 3, गिरफ्तार सुधीर कुमार, विकास, दविन्द्र सिंह।
-थाना माडल टाऊन- दर्ज मुकद्दमे 4, गिरफ्तार मौर्य, गुल्ला, बहादुर, इतवारी लाल।
-थाना फोक्ल प्वाइंट- दर्ज मुकद्दमे 5,  गिरफ्तार मनजीत सिंह, कमलेश, मोनू, बबलू अली, शेषनाथ पाल।
-थाना मोती नगर- दर्ज मुकद्दमा 1, गिरफ्तार पप्पू।
-थाना टिब्बा- दर्ज मुकद्दमे &, गिरफ्तार विजय बहादुर, नदीम, शंकर महतो
 

Vatika