पावर कॉम की बेरुखी का शिकार हुआ ईसड़ू खुर्द का परिवार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 12:42 PM (IST)

खन्ना(कमल): पावर कॉम की बेरुखी के शिकार खन्ना के पास के ईसड़ू खुर्द का एक परिवार पिछले 2 सालों से बिजली का कनैक्शन न मिलने के कारण अंधेरे में दिन बसर करने के लिए मजबूर है। इस संबंध में पीड़ित पावर कॉम और प्रशासनिक अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर लगा कर थक गया। पंजाब के मुख्यमंत्री, पावर कॉम के उच्चाधिकारियों को लिखे पत्र के साथ दिए बयान में आरोप लगाते ईसड़ू खुर्द के निवासी हरविन्द्र सिंह पुत्र गुरमुक्ख सिंह ने बताया कि उसके लड़के बेअंत सिंह ने अगस्त 2016 में घरेलू बिजली कनैक्शन के लिए संबंधित सब-डिवीजन जरग में अप्लाई किया था।

विभाग के आधिकारियों की तरफ से बनाए एस्टीमेट मुताबिक कनैक्शन और तारों का खर्चा 18,225 रु. जमा करवा दिए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि सम्बन्धित जे.ई. इकबाल सिंह ने उसके पास से कनैक्शन लगाने के बदले में 4000 रुपए रिश्वत की मांग की और उसकी तरफ से इंकार करने पर जे.ई. ने यह बिजली कनैक्शन जारी नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि उक्त अधिकारी की तरफ से उसके परिवार को दूसरे पक्ष के सिमरनजीत सिंह जिसके साथ उसका केस चल रहा है, के साथ मिलकर जान बूझ कर उसे परेशान किया जा रहा है और करीब 2 साल बीत जाने पर भी उसके मकान में घरेलू बिजली कनैक्शन नहीं लगा, जबकि बिजली के खम्भे की दूरी उसके मकान से सिर्फ 115 मीटर तक है, परंतु जे.ई. ने दूसरे पक्ष के साथ मिलकर 160 मीटर एस्टीमेट में दिखा कर अतिरिक्त खर्चा डाल दिया था।

उसने बताया कि उसका परिवार बिना बिजली से ही गुजारा कर रहा है। उसके माता-पिता वृद्धावस्था में हैं और वह खुद भी दिल का मरीज है, उसका मकान मेन रोड पर है। यदि बिजली की सुविधा न होने के कारण कोई भी उसके परिवार के साथ रात के अंधेरे में कोई चोरी आदि की वारदात हो जाती है या फिर किसी तरह का भी जानी या माली उनका कोई नुक्सान हो गया तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित जे.ई. इकबाल सिंह की होगी। अत्यंत पड़ रही गर्मी के दौरान बिजली की सुविधा न होने के कारण उसके परिवार का जीना मुश्किल हुआ है। हरविन्दर सिंह ने संबंधित जे. ई. इकबाल सिंह के खिलाफ बनती कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा कि उसे घरेलू बिजली कनैक्शन दिया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को इस संबंधित चिट्ठी डाली थी, उन्होंने चिट्ठी का जवाब तो दिया कि इस काम को जल्द हल किया जाएगा, परन्तु पावर कॉम के अधिकारियों ने अब तक कोई भी हल नहीं किया। 

क्या कहना है कि जे.ई. का 
जब इस संबंध में जे.ई. इकबाल सिंह के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि संबंधित खपतकार ने जो पहले एस्टीमेट मुताबिक पैसे जमा करवाए थे और उसके नजदीक ही जिस खंभे से उक्त उपभोक्ता को कनैक्शन दिया जाना था, वह लाइन पहले दूसरे उपभोक्ता ने अपने खर्चे पर डलवाई हुई थी, जिस करके उसकी तरफ से उक्त खपतकार और विभाग पर कोर्ट में केस दायर करने करके कनैक्शन नहीं दिया जा सका, उसे दोबारा पास से लाइन से एस्टीमेट दे दिया गया था जो उसने नहीं भरवाया। उन्होंने खपतकार की तरफ से लगाए को नकारते कहा कि उसने उसके पास से कभी भी पैसों की मांग नहीं की गई। 

Vatika