मिशन सेफ लुधियाना 2020: जनवरी के महीने में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 40 लोगों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 04:46 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): लुधियाना में हर दिन शहर की सड़कों पर मौत की घटनाएं सामने आती हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष जनवरी के महीने में ही कम-से-कम 40 मौतों को सूचीबद्ध किया गया है। सड़क दुर्घटनाओं में गत तीन वर्षों में हुई लगभग 1100 मौतों और हर वर्ष 500 से अधिक गंभीर रूप से हुए घायलों के आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए एन.जी.ओ राहत- द सेफ कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. कमल सोई ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सड़क दुर्घटनाओं की भयानक वास्तविकता को उजागर किया।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सदस्य-राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य डॉ. सोई ने पिछले एक महीने में की गई शुरुआतों के बारे में और मिशन सेफ लुधियाना 2020 शुरुआत के तहत आगे बढऩे के बारे में बात की। उन्होंने अपने संदेश में लोगों का यातायात नियमों के प्रति लापरवाह रवैया, कानून लागू करने वाली एजेंसियों के उदासीन दृष्टिकोण, यातायात रेगुलेट करने की आवश्यकता में राजनेताओं के सहयोग की कमी के बारे में बात की। आधिकारिक आंकड़ों की जानकारी देते हुए डॉ. सोई ने कहा कि शहर में दुर्घटनाओं की घातक दर 68 प्रतिशत थी जो कि पूरे देश में लुधियाना को सबसे खतरनाक सड़कों वाले शहरों में एक बनाता है। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या को 25 फीसदी तक कम करने के लिए इस मिशन में किए जाने वाले कार्यों को सूचीबद्ध कर पत्रकारों के साथ सांझा किया और कहा की लुधियाना में कम ट्रैफिक जाम और सड़क पर वाहनों की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करना जरूरी है।

डॉ. सोई ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में शहर के कई स्कूल जैसे की डी.ए.वी स्कूल, बी.आर.एस नगर, ग्रीन लैंड ग्रुप ऑफ स्कूल्स और कई गणमान्य लुधियाना निवासी मिशन सेफ लुधियाना 2020 में शामिल हुए है। हमें पद्म भूषण डॉ. एस.एस जोहल, दर्शन अरोड़ा चेयरमैन लुधियाना सिटिजन कौंसिल, सी.ए. रवि कांत गुप्ता मेम्बर लोकल मैनेजमेंट कमेटी डी.ए.वी स्कूल, बी.आर.एस नगर सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों का भी समर्थन मिला है। उन्होंने कुछ गैर-सरकारी संगठनों और मीडिया हाउसों का भी नाम लिया जो मिशन का समर्थन करने के लिए आगे आए हैं । एक नई पहल के तेहत  ‘सडक़ सुरक्षा की प्रार्थना’ को उन्होंने इस पत्रकार वार्ता में साँझा किया जिसकी शुरुआत करते हुए उन्होंने बताया की सार्वजनिक रूप से सुरक्षित ड्राइविंग के प्रति प्रतिबद्ध होने और सभी वैध दस्तावेजों को साथ रखने के लिए जनता से निवेदन किया जायेगा।

मिशन से संबन्धित चिंता को व्यक्त करते हुए डॉ. सोई ने एच.एस.आर.पी नंबर प्लेट, ड्राइविंग लाइसेंस, नियमों के वैज्ञानिक अमल, सुरक्षित स्कूल वाहन नीति, सडक़ दुर्घटनाओं की पुलिस स्टेशन अनुसार निगरानी, सड़क पर होने वाली मौतों के निपटारे, ट्रैफिक जाम, रोड सेफ्टी ऑडिटस, सडक़ों की खराब स्थिति, ब्लैक स्पॉट्स के सुधार और नियमित मीडिया ब्रीफिंग के बारे में बताया। डॉ. सोई ने कहा कि लुधियाना में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स को लागु करने पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने सरकार से नए और पुराने वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट के कार्यान्वयन की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का एक मुद्दा है और वाहन जनित अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए मददगार है। उन्होंने बताया कि राज्य परिवहन विभाग ने एचएसआरपी के बिना किसी पुराने वाहन के लेन-देन पर भी प्रतिबंध लागू कर दिया है। नए और पुराने वाहनों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है जहाँ साथ ही इसे लगवाने के लिए भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सुविधा दी गई है। 

Vaneet