पैट्रोलियम कीमतों की बढ़ौतरी के बाद एक बार फिर महंगाई बढऩे के संकेत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 12:43 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): केंद्र सरकार द्वारा पैट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर दी गई राहत मात्र 2 दिन में ही तेल कीमतों की बढ़ौतरी के बाद एक बार फिर महंगाई बढऩे के संकेत हैं। पैट्रोलियम पदार्थों की लगातार आग उगलती कीमतों को लेकर पंजाब के पैट्रोल कारोबारी चिंताग्रस्त हैं, क्योंकि रा’य के साथ सटे पड़ोसी राज्यों में पैट्रोल-डीजल की कीमतें पंजाब के मुकाबले बहुत कम होने के कारण उनका कारोबार तेजी से प्रभावित हो रहा है।

डीलर्स अपने कारोबार की बर्बादी देखकर अब खुलकर पंजाब की कांग्रेस व केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ बरसने लगे हैं। पैट्रोल पम्प डीलर्स एसो. पंजाब (पी.पी.डी.ए.पी.) ने मोदी सरकार को चेताते हुए पैट्रोल-डीजल की कीमतों को ‘एक देश-एक दाम’ के लगाए नारे के तहत जी.एस.टी. कानून के घेरे में लाने की बात कही है। पैट्रोलियम कारोबारियों की मानें तो वर्ष 2008 से पहले पंजाब में डीजल की कीमतें देश में अन्य रा’यों के मुकाबले सबसे कम होती थीं, जबकि इस दौरान डीजल की कीमतों पर 8.8 फीसदी वैट दरे थीं लेकिन अब मौजूदा समय 2018 में वैट की दरें 17 फीसदी अर्थात दोगुना पहुंच गई हैं। ऐसे में पंजाब में तेल की कीमतों पर मिलने वाला राजस्व बढऩे की जगह कम हो गया है।

सभी राज्यों में एक समान कीमतें होने पर टैक्स की रुकेगी चोरी
कारोबारियों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने जब एक देश-एक टैक्स योजना के तहत देशभर में प्रत्येक वस्तुओं को जी.एस.टी. कानून के घेरे में लिया है तो पैट्रोल-डीजल की कैटागरी को उक्त योजना में क्यों नहीं ढाला जा रहा है। अगर केंद्र सरकार तेल की कीमतों पर जी.एस.टी. योजना लागू कर देती है तो सभी राज्यों में पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतें एक समान होने से तेल की तस्करी भी रुक जाएगी। अब अगर बात की जाए पंजाब में तेल पदार्थों की होने वाली खपत की तो एक जानकारी के मुताबिक पंजाब का किसान वर्ग खेतीबाड़ी में 35 फीसदी, जबकि पंजाब के उद्योगिक घरानों में 20 फीसदी, ट्रांसपोर्ट घरानों (बस व कमर्शियल वाहन) में 30 फीसदी और राज्य की आम पब्लिक द्वारा वाहनों में 15 फीसदी पैट्रोलियम पदार्थों के इस्तेमाल की खपत है। चंडीगढ़ के मुकाबले पंजाब के पैट्रोल पम्पों पर डीजल 3.93 रुपए व पैट्रोल 10.58 रुपए प्रति लीटर कम कीमतों पर ब्रिकी को रहा है।

Vatika