बिक्री बढऩे से किसानों के चेहरों पर आई रौनक

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 12:30 PM (IST)

लुधियाना (आहूजा): फिरोजपुर रोड स्थित मुख्य कृषि कार्यालय के प्रांगण में लग रहे ‘आत्मा किसान बाजार’ में किसानों के प्रोडक्ट्स की बिक्री में निरंतर वृद्धि होने के कारण उनके चेहरों पर छाई रौनक देखने योग्य है। रविवार को बाद दोपहर 3 से सायं 7 बजे तक लगने वाले इस बाजार में किसान बड़े उत्साह के साथ सब्जियों के अतिरिक्त विभिन्न प्रोडक्ट्स के स्टाल लगा रहे हैं।

एग्रीकल्चर टैक्नोलॉजी मैनेजमैंट एजैंसी द्वारा संचालित आत्मा प्रोजैक्ट के डायरैक्टर जसप्रीत सिंह खेड़ा ने बताया कि किसानों को सीधे ग्राहकों से जोडऩे की मुहिम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस बाजार में किसानों को मुफ्त स्टाल की सुविधा भी दी जा रही है। ग्राहकों ने बिना किसी डिस्काऊंट लिए सामान खरीदा व किसानों ने भी उन्हें कम मूल्य में सब्जी आदि बेची। किसानों ने लुधियाना के लोगों का शुक्रिया करते हुए कहा कि वे रविवार को मॉल आदि में जाने की बजाय गर्मी में यहां आते हैं और किसानों का हौसला बढ़ाकर उन्हें आर्थिक लाभ दे रहे हैं। 

बिना आढ़ती व बिचौलिए के मिला फ्री स्टाल, बिक रहा सारा सामान
ऑर्गेनिक बेसन व काला चना बेचने आए चक्क गांव के लखवीर सिंह ने कहा कि अब उनकी सेल दोगुनी हो गई है और वह चने 70 रुपए, बेसन 75 रुपए व चने की दाल 70 रुपए प्रति किलो बेच रहे हैं। ऑर्गेनिक गेहूं, बिना स्प्रे के तैयार किया आटा 35 रुपए किलो है। उन्हें बिना किसी आढ़ती व बिचौलिए के यहां किसान आत्मा बाजार में फ्री स्टाल मिला है।
 

दूध के प्रोडक्ट्स में मुनाफा हुआ दोगुना : निर्भय सिंह
गांव राड़ा साहिब गोसल के किसान निर्भय सिंह ने बताया कि मेरा दूध डेयरी का काम है और हमें कम दाम पर दूध बेचना पड़ता था। गडवासू से गांव के 10 किसानों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर डेयरी प्रोडक्ट्स का काम शुरू किया है। बाजार में फ्री स्टाल लेकर दही, पनीर व कुल्फी बेचकर घर का खर्च चला रहे हैं। वह शुद्ध पनीर 280 रुपए किलो, गाय का घी 430 रुपए व भैंस का घी 380 रुपए प्रति किलो बेच रहे हैं।

 

Vatika