कम हुआ लुधियाना का AQI,धूल के गुबार से लोगों को राहत

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 08:24 AM (IST)

लुधियाना(सलूजा): पिछले कुछ दिनों से धूल के गुबार में सांस ले रहे लोगों को शुक्रवार देर रात व शनिवार रात को हुई बारिश से राहत मिल गई। रात से सुबह तक नगर व आसपास के इलाकों में हुई 7.6 मिलीमीटर बारिश से जमीन से लेकर आसमान तक जमी धूल काफी हद तक साफ हो गई। बारिश के बाद तपिश का कहर भी खत्म हो गया, साथ ही मिट्टी के गुबार से सांस लेने में हो रही दिक्कत खत्म हो गई जिससे लोगों ने चैन की सांस ली। मौसम माहिरों का मानना था कि यदि धूल का गुबार कुछ दिनों तक और रह जाता तो कई तरह की चुनौतियों व मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता था।

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान का पारा बीते कल की तुलना में आज 5 डिग्री सैल्सियस गिरावट के साथ 31.2 डिग्री सैल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सैल्सियस तक गिरने से 23.7 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया। 

धूल के गुबार से बढ़ रहा था तापमान 
मौसम माहिरों के मुताबिक धूल का गुबार छाए रहने से दिन व रात के समय के तापमान में लगातार बढ़ौतरी हो रही थी। इसके साथ ही राजस्थान की तरफ से धूल भरी आंधी के रूप में आई धूल का हवा में नमी की मात्रा के कम होने के कारण उसमें शामिल होना बताया गया। अधिकतम व न्यूनतम तापमान के नीचे आते ही बारिश के आसार पैदा हुए। धूल का रंग ऐसा देखने को मिला जैसे किसी दरिया से बहकर आई हो। मौसम माहिरों ने आने वाले 24 घंटों के दौरान लुधियाना व नजदीक पड़ते इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।  

Anjna